Paytm के माध्यम से LIC प्रीमियम भुगतान कैसे करें

|

LIC यानि Life Insurance Corporation of India में लोग अपने भविष्य के लिए पैसों को बचाने के लिए पॉलिसी करवाते है, ताकि आने वाले समय में उनके परिवार को मदद मिल सके। एलआईसी में कई सारे प्लान्स होते है जिसमें अलग-अलग बेनीफिट मिलता है। पहले एलआईसी की किस्त यानि प्रीमियम सिर्फ एजेंट के जरिये या फिर ऑफिस में जाकर किस्त भर सकते थे लेकिन अब ऑनलाइन भी भर सकते है। साथ ही Paytm, गूगल Pay और PhonePe के जरिये और भी आसान हो गयी है। इसलिए आज हम आपको यही बताएँगे कि Paytm के माध्यम से LIC का प्रीमियम कैसे भर सकते हैं।

 
Paytm के माध्यम से LIC प्रीमियम भुगतान कैसे करें

Paytm के माध्यम से LIC प्रीमियम भुगतान कैसे करें?

पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन एलआईसी का भुगतान करने के लिए, आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपकी LIC किस्त का ऑनलाइन ही भुगतान हो जाएगा। आपको अपने एलआईसी प्रीमियम पेमेंट के लिए पास के एलआईसी केंद्र में जाने और लंबी कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। हमने नीचे, आपको कुछ स्टेप्स बताए है जिसको फॉलो करके आप अपने पेटीएम ऐप के माध्यम से ही LIC का प्रीमियम भर सकते हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने फोन में Paytm का ऐप ओपन करना है।

स्टेप 2- इसके बाद आपको ऐप में सर्च बॉक्स में LIC टाइप करके सर्च कर देना है।

स्टेप 3- अब फिर आपको पॉलिसी नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 4- इसके बाद आपकी पॉलिसी का विवरण जैसे पॉलिसी नंबर, पॉलिसी धारक का नाम, प्रीमियम देय तिथि, देय किस्त की संख्या और प्रीमियम राशि दिखाई देगी।

स्टेप 5- यदि आप चाहें तो स्पेशल कैशबैक और ऑफर के लिए अपनी पसंद का बीमा ऑफ़र और प्रोमो कोड चुनें और फिर पेमेंट के लिए आगे बढ़ें।

स्टेप 6- इसके बाद आपको अपनी पसंद का पेमेंट मेथड चुनना होगा। इसमें आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेटीएम वॉलेट को चुन सकते हैं।

स्टेप 7- इसके बाद अब आपको Proceed for Payment के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

भुगतान सफल होने पर Paytm आपको आपके रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक संदेश भेजेगा। साथ ही पेमेंट सफल हो जाने के बाद आप अपनी स्लिप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
To pay LIC online through Paytm, all you need to do is follow a few steps and your LIC installment will be paid online.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X