BSNL सिम को Jio सिम में कैसे पोर्ट करें

|

बीएसएनएल देश में ठीक से 4G सेवाएं प्रदान नहीं कर पा रहा है, जबकि रिलायंस जियो और एयरटेल जल्द ही देश में 5G सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं। रिलायंस जियो नंबर वन ऑपरेटर है, जिसके सभी 22 सर्किलों में 4G कनेक्टिविटी और सस्ती टैरिफ योजनाओं उपलब्ध हैं।

BSNL सिम को Jio सिम में कैसे पोर्ट करें

 

इसके अलावा, कंपनी अपने इनबिल्ट ऐप्स के साथ सभी प्रमुख ओटीटी ऐप्स की भी सुविधा प्रदान कर रही है। लिहाजा, यदि आप एक बीएसएनएल यूज़र्स हैं और मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के माध्यम से रिलायंस जियो नेटवर्क पर स्विच करना चाहते हैं, तो यहां आपके नंबर को पोर्ट करने के सभी स्टेप्स हमने बताए हैं।

Reliance Jio का नंबर BSNL में पोर्ट कैसे करें

स्टेप 1: आपको अपना मोबाइल नंबर मैसेज बॉक्स में लिखना होगा और इसे 1900 पर भेजना होगा। अब, आपको यूनिक पोर्टिंग कोड के साथ एक मैसेज भेजा जाएगा।

स्टेप 2: उसके बाद, आपको कोड के साथ Jio Store या किसी लोकल रिटेलर के पास जाना होगा। आपको MNP के सभी एप्लिकेशन को पूरा करने के लिए एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड जैसे सभी डॉक्यूमेंट्स और उनकी फॉटोकॉपी को साथ लेकर चलना होगा। अब, आपको MNP के लिए अप्लाई करने की अनुमति मिल जाएगी।

पोर्ट करने में कितना समय लगेगा बीएसएनएल का सिम

यह ध्यान देने योग्य है कि एक ही सर्कल में प्रक्रिया को पूरा करने में तीन व्यावसायिक दिन लगेंगे। अगर एक ही सर्किल का नंबर नहीं है, तो इसे पांच व्यावसायिक दिन लग सकते हैं। हालाँकि, प्रक्रिया पूरी तरह से अलग है, यदि आप पोस्टपेड नंबर का उपयोग कर रहे हैं तो आपको अपने नंबर को पोर्ट कराने से पहले सभी बकाया बिल का पूरा भुगतान करना होगा। अगर आपने पिछले बिल का भुगतान नहीं किया है तो आपको अपना नंबर पोर्ट कराने की अनुमति नहीं होगी।

इसके अलावा आपको इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक यूनिक पोर्टिंग कोड की जरूरत होगी। आपको Jio नंबर से 1977 पर कॉल करना होगा और अपने आधार कार्ड नंबर के अंतिम अंक के साथ या अन्य किसी डॉक्यूमेंट के आखिरी चार अंक को दर्ज करके खुद को वेरिफाई करना होगा। उसके बाद, आपका Jio सिम दो घंटे के भीतर एक्टिव हो जाएगा। अब आप जियो सिम से मिलने वाली सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
BSNL is not able to provide 4G services properly in the country, while Reliance Jio and Airtel are planning to launch 5G service in the country soon. If you are a BSNL user and want to switch to Reliance Jio network through mobile number portability, then we have explained all the steps to port your number.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X