SMS के माध्यम से Vodafone Idea के नंबर को Airtel में पोर्ट कैसे करें

|

भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में काफी कॉम्पिटिशन देखने को मिल रहा है। एक तरफ रिलायंस जियो (Reliance Jio) लगातार अपने यूजर्स को बढ़ा रहा है तो दूसरी ओर Vodafone Idea के यूजर्स काफी तेजी से कम हो रहे हैं। यूजर्स खराब एक्सपीरियंस के कारण वोडाफोन आइडिया के नम्बर को दूसरे टेलीकॉम कंपनियों में पोर्ट करा रहे हैं। इसलिए आज हमने यहाँ पर वोडाफोन आइडिया के नंबर को एयरटेल (Vodafone Idea to Airtel Mobile Number Port) में कैसे कर सकते हैं के बारे में बताया है।

 
SMS के माध्यम से Vodafone Idea के नंबर को Airtel में पोर्ट कैसे करें

SMS के माध्यम से वोडाफोन आइडिया मोबाइल नंबर को एयरटेल में पोर्ट कैसे करें

यह सर्विस बिना मोबाइल नंबर बदले नेटवर्क बदलने में मदद करती है। इसलिए, आप अपना मौजूदा मोबाइल नंबर बदले बिना किसी अन्य ऑपरेटर के नेटवर्क पर माइग्रेट कर सकते हैं। इस तरह, आपको एक ही नंबर के साथ बेहतर नेटवर्क और गुणवत्तापूर्ण सर्विसेज का लाभ मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप वोडाफोन आइडिया नंबर का उपयोग करते हैं और आप एयरटेल में माइग्रेट करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके यह काम कर सकते हैं।

Airtel अपने कस्टमर्स को GSM, 3G, 4G, 4G+, LTE, VoLTE, VoWi-Fi और अन्य सहित कई सर्विसेज प्रदान करता है। इसके अलावा, यूजर्स अन्य थर्ड-पार्टी ऐप के अलावा एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks App) में एम्बेडेड कंपनी के रिचार्ज और बिल भुगतान सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं। वोडाफोन आइडिया के यूजर्स एयरटेल द्वारा दी जाने वाली पोस्टपेड या प्रीपेड सर्विसेज में माइग्रेट कर सकते हैं।

Vodafone Idea से Airtel में आसानी से पोर्ट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

वोडाफोन आइडिया के नंबर को एयरटेल में SMS के माध्यम से पोर्ट कैसे करें

एमएनपी (मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी) प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से अपने वोडाफोन मोबाइल नंबर को एयरटेल में पोर्ट कर सकते हैं। आपको Airtel को नंबर पोर्ट करने के लिए बस एक एसएमएस रिक्वेस्ट भेजना होगा और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत होगी।

 

स्टेप 1: अपने वोडाफोन मोबाइल नंबर से 1900 पर एक SMS भेजें।

स्टेप 2: SMS में आपको PORT और आपका मोबाइल नंबर का डालना होगा।

स्टेप 3: एक बार मैसेज डिलीवर हो जाने के बाद, आपको अपने पोर्टिंग रिक्वेस्ट के लिए UPC यानि ​​Unique Porting Code वाला एक SMS प्राप्त होगा।

स्टेप 4: अब, आपको यूपीसी कोड के साथ नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाना होगा।

स्टेप 5: स्टोर पर कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव से अपने नंबर को पोर्ट करने को कहें।

स्टेप 6: वे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि जैसे आइडेंटी प्रूफ मांगेंगे।

स्टेप 7: डॉक्यूमेंट को वेरिफाई करने के बाद, आपको कुछ पोर्टेबिलिटी फी का पेमेंट भी करना होगा।

स्टेप 8: बस आपका काम हो जाएगा। Mobile Number Portability का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपको Airtel का दूसरा सिम कार्ड मिल जाएगा।

इसके बाद आपको प्रक्रिया के पूरी हो जाने के बाद आपके द्वारा प्रदान किए गए ऑप्शनल मोबाइल नंबर पर एक SMS प्राप्त होगा। SMS में एक टेली-वेरिफिकेशन कोड होगा जिसे आपको प्राप्त हुआ नया एयरटेल सिम कार्ड डालने के बाद वेरिफाई करना होगा। आपको 59059 नंबर पर कॉल करके इसे वेरिफाइड करने की जरूरत पड़ेगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Here’s How To Port Vodafone Mobile Number To Airtel Via SMS

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X