अपने ई-मेल एकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं

Posted By:

इंटरनेट की दुनिया जितनी खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक भी, आए दिन अखबारों में हैकिंग के मामले सुनने को मिल जाते हैं। जैसे-जैसे हैंकिंग से बचने के लिए सर्विस प्रोवाइडर नए तरीके ईजाद करते जा रहें हैं।

वैसे ही हैकर भी नए हथकंडे अपना कर इंटरनेट पर अपना जाल बिछाए रहते हैं। कई बार आकर्षक ऑफरों का लालच देकर हैकर सभी जरूरी जानकारी को हासिल कर लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी ई मेल को हैक होने से बचा सकते हैं।

अपने ई-मेल एकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं

1- हमेशा अपना पासर्वड कठिन रखें, पासवर्ड क्रिएट करते समय अपना या फिर अपने घरवालों के नाम का प्रयोग कभी न करें और न ही अपना फोन न.पासवर्ड के रूप में सेव करें क्‍योंकि हैकरों द्वारा सबसे पहले इसी तरह के पासवर्डों का प्रयोग किया जाता है, हो सके तो डॉलर, हैश जैसे सिंबल का प्रयोग करें।

2- थोड़े समय के अंतराल के बाद अपना पासर्वड बदलते रहें। एक ही पासवर्ड काफी समय तक रखने से किसी को भी पासर्वड पता चल सकता है।

3- अपने पीसी में हमेशा एंटी वॉयरस इंस्‍टॉल करके रखें, क्‍योंकि कभी-कभी ऐसे वॉयरस आ जाते हैं तो आपके पीसी में सुरक्षित सभी जरूरी जानकारी चुरा कर हैकरों के पास भेज सकते हैं।

4- अगर हो सके तो एंटी कीलॉगर प्रोग्राम अपने पीसी में इंस्‍टॉल करे, क्‍योंकि कुछ एंटी वॉयरस एंटी की लॉगर को कैच नहीं कर पाते जिसकी वजह से कीलॉगर आपके पीसी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये  Exit Poll
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये Exit Poll
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot