कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स के बैन होने के बाद अब आप इन दो तरीकों से कर सकते हैं कॉल रिकॉर्ड

|

गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) 11 मई के बाद सभी वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को हटाने जा रहा है जिसकी सूचना हाल ही में दी थी। इसके बाद Truecaller ने इस फीचर को डिसेबल कर दिया है। हालांकि अब लोगों के मन में सवाल यह है कि कभी अगर कॉल को रिकॉर्ड करना हुआ तो कैसे होगा। इसके लिए 2 तरीके है जिसकी मदद से आप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं डिटेल्स में।

 
कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स के बैन होने के बाद अब आप इन दो तरीकों से कर सकते हैं कॉल रिकॉर्ड

सबसे पहले तो आपको बता दें कि किसी की कॉल को बिना अनुमति के रिकॉर्ड करना अपराध माना जाता है लेकिन कभी-कभी कॉल रिकॉर्डिंग करना जरूरी हो जाता है लेकिन अब गूगल प्ले स्टोर के बैन के बाद रिकॉर्ड करना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा। लेकिन हम आपको यहाँ कुछ तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे।

इन तरीकों से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स बंद होने के बाद कर सकते कॉल को रिकॉर्ड

नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स का करें इस्तेमाल

कई कंपनियों के स्मार्टफोन में नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स साथ में आते है, जो बैन नहीं होंगे तो आप उसकी मदद से कॉल्स को रिकॉर्ड कर पाएंगे लेकिन आजकल के कई मोबाइल फोन में इनबिल्ड कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कोई ऐप्स नहीं आते हैं इसलिए उनके लिए समस्या खड़ी हो जाती है। लेकिन हमारे पास इसके लिए भी सॉल्यूशन है।

आप बिना रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल करके भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। जी हाँ, इसके लिए आपको जुगाड़ से काम चलाना होगा क्योंकि 11 मई के बाद जेन्युअन ऐप्स भी बंद कर दिए जाएंगे।

तो अगर आपके फोन में भी कॉल रिकॉर्डिंग का कोई ऐप नहीं है और कभी जरूरत पड़े और आप उसको रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप को इसके लिए एक दूसरे व्यक्ति के व्हाट्सएप की सहायता लेनी पड़ेगी।

जी हाँ, आप आपको जब कॉल आ जाये तो उसको स्पीकर पर डाल देना है। इसके बाद व्हाट्सएप चैट को ओपन करें और वहाँ वॉइस को रिकॉर्ड कर दें। इसके बाद आप उसको भेज सकते हैं।

 

लेकिन आपके घर में किसी के पास इनबिल्ड कॉल रिकॉर्डिंग ऐप वाला स्मार्टफोन हैं, तो इसी समान प्रोसेस को फॉलो करके उसे रिकॉर्ड करके डाउनलोड कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How To Record Call Without Using Call Recording Apps

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X