Google Meet की मीटिंग रिकॉर्ड करने का आसान तरीका

|

आजकल गूगल मीट का इस्तेमाल भारत समेत पूरी दुनिया में काफी ज्यादा किया जा रहा है। इसका कारण लॉकडाउन की वजह से लोगों का घर में काम करना है। अब ऐसे में कई बार गूगल मीट की मीटिंग को रिकॉर्ड करने के भी जरूरत पड़ती है लेकिन यूज़र्स को पता ही नहीं होता है कि रिकॉर्डिंग कैसे की जाए। आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा आप कैसे कर सकते हैं।

 
Google Meet की मीटिंग रिकॉर्ड करने का आसान तरीका

गूगल मीट की मीटिंग को रिकॉर्ड करने का तरीका

गूगल मीट के मीटिंग को रिकॉर्ड करने के लिए आपको बता दें कि आप मोबाइल ऐप से गूगल मीट की मीटिंग को रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे। गूगल मीट की मीटिंग को रिकॉर्ड करने के लिए आपको लैपटॉप यानि विंडो सिस्टम का ही इस्तेमाल करना होगा। फोन से आप गूगल मीट मीटिंग की रिकॉर्डिंग के नोटिफिकेशंस की जानकारी पा सकते हैं लेकिन मीटिंग को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे गूगल मीट की मीटिंग को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

रिकॉर्डिंग शुरू कैसे करें

1. अपने विंडो सिस्टम में अपने मीटिंग को शुरू करके Join Now पर क्लिक करें

2. उसके बाद वीडियो मीटिंग शुरू होने के बाद आपके विंडो स्क्रीन के दाएं साइड नीचे में तीन डॉट वाला एक निशान होगा, उसे क्लिक करें

3. तीन डॉट वले ऑप्शन को क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन का एक बॉक्स दिखाई देगा। उसमें सबसे ऊपर Record Meeting का ऑप्शन दिखाई देगा, उसे क्लिक करें

4. अब आपके सामने एक डेक्लेरेशन दिखाई देगा, उसमें Ask for consent लिखा होगा, उसमें लिखा होगा कि मीटिंग के बाकी लोगों को बिना बताएं मीटिंग को रिकॉर्ड करना गैर कानूनी हो सकता है और उसपर कार्यवाई भी की जा सकती है। आपको इस मीटिंग को रिकॉर्ड करने के लिए इस मीटिंग से जुड़े सभी लोगों के पूछ लेना चाहिए और अगर किसी को कोई आपत्ति नहीं है तो आप मीटिंग को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

5. लिहाजा आपको अपने मीटिंग के बाकी लोगों से पर्मिशन लेकर Ask for consent को Accept करनाा होगा।

6. उसके बाद मीटिंग रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा।

रिकॉर्डिंग को कैसे रोके

उसके बाद अगर आप रिकॉर्डिंग को रोकना चाहते हैं तो आपको फिर से अपने विंडो स्क्रीन के उसी तीन डॉट वाले ऑप्शन पर जाना होगा. जहां से आपने रिकॉर्डिंग को शुरू किया था। वहीं पर आपको Stop Recording का ऑप्शन मिलेगा, जहां से आप गूगल मीट के मीटिंग की रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं।.

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Nowadays Google meat is being used very much all over the world including India. Now, in such a situation, there is a need to record the meeting of Google Meet, but users do not know how to do the recording. Let us tell you how you can do this.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X