WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

|

Facebook का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आज के सम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला प्लेटफॉर्म है। शुरुआत में WhatsApp के जरिए हम चैटिंग कर पाते थे, यूजर्स की सहुलियत के लिए WhatsApp ने अपने प्लेटफॉर्म में कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की सुविधा को भी जोड़ा। हालांकि क्या आप जानते हैं कि जरुरत पड़ने पर आप अपने WhatsApp की कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

 

बता दें, वैसे तो WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड करने का आसान तरीका नहीं मिला, लेकिन कुछ स्टैप्स को फॉलो करके यूजर्स अपने एंड्रॉयड और आईफोन पर WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं। बता दें, एंड्रॉयड और आईफोन (iPhone) में WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करने के दो विकल्प हैं। लेकिन यह दोनों ही विकल्प केवल चुनिंदा डिवाइस पर काम करते हैं।

एंड्रॉयड पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड

एंड्रॉयड पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले आपको Cube Call Recorder ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऐप ओपन करके WhatsApp पर जाएं। इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें जिसकी आप कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं। बता दें, अगर आपको कॉलिंग के दौरान क्यूब कॉल विजेट दिखाई देता है तो इसका मतलब यह आपके फोन में काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें:- WhatsApp Pay के बारे में आप क्या-क्या जानते हैं...?

अगर error शो होता है तो एCube Call Recorder को खोलकर ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force VoIP के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद दोबारा व्हाट्सऐप से कॉल लगाएं अगर उसके बाद भी error दिखता है तो आप कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।

एंड्रॉयड पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड दूसरा विकल्प

एंड्रॉयड पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड का दुसरा विकल्प अपने डिवाइस को रूट करना है। हांलाकि इस विकल्प के लिए फोन की सिक्योरिटी को खतरा पहुंच सकता है, जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके बावजूद आप फोन को रूट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। रूट करने के बाद XDA पर उपलब्ध एससीआर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

मैक पर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड

सबसे पहले अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल को Mac से कनेक्ट करें। इसके बाद दिखाए जा रहे 'Trust this computer' पर क्लिक करें। अगर आप पहली बार फोन को कनेक्ट कर रहे हैं तो अपने मैक पर QuickTime को खोलकर फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग ऑप्शन को चुनें। इसके बाद QuickTime में रिकॉर्ड बटन के साथ दिए गए arrow पर क्लिक करके iPhone के ऑप्शन को चुनकर रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें। यह सब करने के बाद व्हाट्सऐप से कॉल मिलाएं और कनेक्ट होने पर यूजर आइकन को एड कर लें। कॉल रिकॉर्ड करने वाले व्यक्ति के नंबर को चुनें।

यह भी पढ़ें:- क्या आप अपने लैंडलाइन नंबर से व्हाट्सऐप चलाते हैं...?

इसके बाद आपकी कॉल रिकॉर्ड होने लगेगी। कॉल खत्म होने के बाद रिकॉर्डिंग को बंद करके फाइल को सेव करलें। बता दें, व्हाट्सऐप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करती है। ऐप प्ले स्टोर पेज से लिंक गूगल स्प्रेडशीट में उन चुनिंदा डिवाइस के नाम हैं जो VoIP रिकॉर्डिंग फीचर को सपोर्ट करते हैं। बता दें, किसी की कॉल को बिना परमिशन रिकॉर्ड करना गैर कानूनी है। आप इन स्टैप्स को अपने दोस्त की सहमती के बाद कर सकते हैं। कॉल रिकॉर्ड करने से पहले सावधानी बरते कि इससे सामने वाली की सिक्योरिटी को कोई नुकसान ना पहुंचे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Do you know that you can record your WhatsApp calls when needed. Let's say, however, there is no easy way to record calls to WhatsApp, but following some steps, users can record WhatsApp calls on their Android and iPhone. You can record WhatsApp calls in Android and iPhone.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X