अपने टूटे हुए स्मार्टफोन से डेटा रिकवर करने के जबरदस्त तीन तरीके

|
अपने टूटे हुए स्मार्टफोन से डेटा रिकवर करने के जबरदस्त तीन तरीके

स्मार्टफोन में डिस्प्ले का टूटना आम बात है। हममें से ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा हुआ है कि हमने किसी तरह फोन को गिरा दिया और डिस्प्ले पूरी तरह से डेड हो गई। यही वह क्षण है, हमारे दिमाग में दो चीजें आती हैं - इसकी मरम्मत में मुझे कितना खर्च आएगा और इस बीच डिवाइस में सेव फोटो, वीडियो और अन्य डेटा का क्या होगा।

 

दूसरा मामला और भी गंभीर हो जाता है जब स्क्रीन की मरम्मत की लागत बहुत अधिक होती है। यदि आप सोच रहे हैं कि अपने टूटे हुए स्मार्टफोन से डेटा कैसे प्राप्त करें और इसे एक नए डिवाइस में ट्रांसफर करें, तो यहां तीन तरीके दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

1.Google बैकअप या iCloud का इस्तेमाल करें

अधिकांश आधुनिक स्मार्टफोन, चाहे वह एंड्रॉइड डिवाइस हो या आईफोन, एक क्लाउड बैकअप सुविधा के साथ आते हैं, जो आमतौर पर जैसे ही आप Google Account (एंड्रॉइड) या ऐप्पल आईडी (आईफोन) से लॉगिन करते हैं। यदि आपके डिवाइस का डिस्प्ले क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आप किसी अन्य डिवाइस में लॉग इन करने के लिए उसी Google खाते या ऐप्पल आईडी का उपयोग कर सकते हैं और यह ऑटोमैटिक रूप से नए डिवाइस पर अंतिम बैकअप डेटा को रि-ट्रांसफर हो जायेगा।

2.Google Takeout और iCloud वेबसाइट का इस्तेमाल करें

अपने पुराने स्मार्टफोन से अपना डेटा डाउनलोड करने का एक और तरीका एंड्रॉइड के लिए Google Takeout और iOS के लिए iCloud वेबसाइट का उपयोग करना है। Android के लिए: किसी भी वेब ब्राउज़र पर takeout.google.com खोलें और डिवाइस से जुड़े Google खाते का उपयोग करके लॉगिन करें। यहां आप कॉन्टैक्ट, फोटो, मेल, मैसेज आदि जैसे डेटा का चयन कर सकते हैं, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं।

 

3.Samsung स्मार्टफोन और iPhone यूजर करें ये काम

यदि आप सैमसंग स्मार्टफोन के मालिक हैं और यह आपके सैमसंग खाते से जुड़ा है। आप फाइंड माई मोबाइल वेबसाइट में लॉग इन कर सकते हैं और इसका उपयोग सैमसंग क्लाउड पर अपने सभी डेटा का बैकअप लेने और डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं। आईओएस के लिए: अपने आईक्लाउड अकाउंट में लॉग इन करें और यहां आप कॉन्टैक्ट्स, नोट्स, फोटोज, आईक्लाउड ड्राइव आदि सहित अपना सारा डेटा देख सकते हैं।

4.अपना डेटा ट्रांसफर करने के लिए माउस और डेटा केबल का इस्तेमाल करें

आधुनिक स्मार्टफोन एमएचएल (मोबाइल हाई-डेफिनिशन लिंक) और माउस के माध्यम से वायर्ड बाहरी डिस्प्ले का भी सपोर्ट करते हैं। लेकिन, आपको अपने टीवी या मॉनिटर पर डिस्प्ले देखने और मेनू के माध्यम से नेविगेट करने और अपना डेटा ट्रांसफर करने के लिए माउस का उपयोग करने के लिए एक डोंगल के साथ एक एमएचएल केबल और एक वायर्ड माउस की आवश्यकता होगी। ये तीन सामान्य तरीके हैं जिनका इस्तेमाल आप टूटे हुए डिस्प्ले डिवाइस से अपना डेटा ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
how to recover data from dead phone.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X