WhatsApp Tricks: भूल से मैसेज को हटा दिया है, तो अब ऐसे कर सकते हैं रिकवर

|

WhatsApp, मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है चाहे वह आधिकारिक हो या व्यक्तिगत। अपने लेटेस्ट इन-बिल्ट फीचर्स के साथ, ऐप यूजर्स को और बेहतर एक्सपीरियंस देता है। वीडियो कॉल के अलावा टेक्स्ट मैसेज, वॉयस मैसेज, इमेज शेयर करने के अलावा WhatsApp यूजर्स को दूसरों को पैसे भेजने की सुविधा भी देता है। यहां हमने WhatsApp के बारे में एक ट्रिक बताई है जो आपके लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं और वो है डिलीट हुए मैसेजों को दुबारा कैसे रिकवर करें।

 
WhatsApp Tricks: भूल से मैसेज को हटा दिया है, तो अब ऐसे कर सकते हैं रिकवर

भूल से WhatsApp मैसेज हट गया है तो अब ऐसे कर सकते हैं रिकवर

स्टेप 1 - गूगल प्ले स्टोर में जाकर Notisave ऑप्शन सर्च करना होगा। इसे आपको अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा।

स्टेप 2 - Notisave इंस्टॉल कर इसे आपको ओपन करना होगा। ये एप आपके स्मार्टफोन में पहले से मौजूद एप को दोबारा इंस्टाल होने से रोकेगा।

स्टेप 3 - यह एप आपसे नोटिफिकेशन एक्सेस ग्रांट के लिए पूछेगा, यहां आपको Allow करना होगा।

स्टेप 4 - इसके बाद अब आपको अपने Settings में जाकर अपने पासकोड को सेट करना होगा। पासकोड सुविधा अन्य यूजर्स को आपके नोटिफिकेशन लॉग तक पहुंचने से प्रतिबंधित कर देगी।

स्टेप 5 - अब आपका काम पूरा हुआ, इसके माध्यम से अब सेंडर द्वारा डिलीट मैसेज भी आसानी से पढ़ने को मिल जायेगा।

कभी-कभी, एक नए फोन पर स्विच करते हैं लेकिन अपना चैट हिस्ट्री खोना नहीं चाहते हैं। व्हाट्सएप में एक इन बिल्ड प्रोसेस है जो आपको अपने चैट हिस्ट्री का बैकअप लेने की परमिशन देता है। व्हाट्सएप पर अपनी चैट का बैकअप लेने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

हमें पता होना चाहिए कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप आपकी बातचीत को अपने सर्वर पर सेव नहीं करता है। यह आपके Google ड्राइव या आपके फ़ोन के इंटरनल स्टोरेज पर एक डेटाबेस बनाता है। इससे आप अपनी डिलीट हुई चैट को वापस पा सकते हैं। यदि आप अपने Google ड्राइव अकाउंट पर चैट का बैकअप लेना चाहते हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो करें:

 

WhatsApp चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप कैसे लें?

स्टेप 1: अगर आप किसी अन्य डिवाइस पर WhatsApp का उपयोग करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने Google अकाउंट में लॉग इन करें।

स्टेप 2: अब, अपने व्हाट्सएप अकाउंट में 10 अंकों के मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें जिसका उपयोग आप व्हाट्सएप के लिए करते हैं।

स्टेप 3: एक बार जब आप वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा कर देते हैं, तो व्हाट्सएप आपको Google ड्राइव से अपना चैट हिस्ट्री वापस पाने की अनुमति देगा।

स्टेप 4: अंत में, पुरानी चैट को वापस पाने के लिए 'Restore' पर क्लिक करके 'Next' पर क्लिक करें।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपको एक स्थिर वाईफाई कनेक्शन की आवश्यकता है और यह प्रक्रिया केवल तभी काम करती है जब आपने अपने ऐप में बैकअप ऑप्शन को इनेबल किया हो। इसे इनेबल करने के लिए, WhatsApp> Settings> Chat> Chat Backup> Back up to Google Drive पर जाएं। अब आपको - Never, ''Only when I टैब बैकअप'', Daily, Monthly और Weekly जैसे ऑप्शन मिलेंगे। अपनी इच्छानुसार एक को चूज कर लें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How To Recover Deleted Message on WhatsApp

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X