Co-WIN पोर्टल के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

|

भारत में कोरोनावायरस टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च 2021 से शुरू हो चुका है। कोरोना वॉरियर्स के बाद पीएम नरेंद्र मोदी एम्स, नई दिल्ली में COVID-19 वैक्सीन की खुराक पाने वाले पहले व्यक्ति हैं। उसी की घोषणा करने के लिए पीएम ट्वीट करके भी इस बात की जानकारी दी। कोरोनोवायरस के लिए टीकाकरण मुख्य रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और रोगों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हो गया है। आप Co-Win ऐप का उपयोग करके स्वयं को रजिस्टर कर सकते हैं।

Co-WIN पोर्टल के जरिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 

Co-WIN App 2.0

भारत सरकार ने कुछ महीने पहले Co-WIN ऐप जारी किया था लेकिन उपयोगकर्ताओं ने इस ऐप में कई गड़बड़ियाँ होने की शिकायतें की थीं। भारत सरकार 1 मार्च को सुबह 9 बजे Co-WIN ऐप 2.0 संस्करण जारी कर दिय़ा है। आप अपने Android डिवाइस पर Google Play स्टोर से Co-WIN ऐप 2.0 डाउनलोड कर पाएंगे। iOS यूज़र्स के लिए इस ऐप की सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई है।

यह भी पढ़ें:- Realme 8 Series की आज होगी घोषणा, Redmi Note 10 Series से होगी टक्कर

सिर्फ सरकारी अधिकारियों के लिए यह ऐप

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि की है कि Co-WIN ऐप केवल प्रशासकों यानि administrators के लिए है। बाकी सभी लोग Co-WIN पोर्टल के माध्यम से वैक्सिनेशन यानि टीकाकरण के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

"# COVID19 टीकाकरण लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग #CoWIN पोर्टल के माध्यम से किया जाना है। इसका लिंक यह है:- http://cowin.gov.in।

आम लोगों के लिए Co-WIN पोर्टल उपलब्ध

प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा आम इंसान के लिए Co-WIN ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है। इस बात की जानकारी भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट करके दिया है। इसके अलावा आरोग्य सेतू ऐप के जरिए भी यूज़र्स वैक्सिनेशन के लिए खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे वेबसाइट के जरिए खुद को इस ऐप के रजिस्टर कर सकते हैं। आरोग्य सेतू ऐप से रजिस्टर कराने वाले प्रोसेस के बारे में हम आपको अगले आर्टिकल में बताएंगे।

 

स्टेप 1: Co-WIN पोर्टल के जरिए वैक्सिनेश रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले आपको www.cowin.gov.in में जाना होगा।

स्टेप 2: अपना मोबाइल नंबर डालें।

स्टेप 3: आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे वेबसाइट पर डालें और Verify के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आप सीधा वैक्सिनेशन के रजिस्ट्रेशन पेज पर चलें जाएंगे।

स्टेप 5: अब आपको कोई एक फोटो आईडी प्रुफ चुनना होगा।

स्टेप 6: अब आपको अपना नाम, उम्र, लिंग और एक पहचान पत्र अपलोड करना होगा।

स्टेप 7: अब आपसे पूछा जाएगा कि आपको पहले से कोई दूसरी बीमारी है या नहीं।

स्टेप 8: 60 साल से ऊपर के सभी लोग वैक्सिनेशन के लिए मान्य होंगे। हालांकि अगर आप की उम्र 45 साल से ज्यादा है तो आपको डॉक्टर से एक हेल्थ प्रुफ सर्टिफिकेट लेने की जरुरत होगी और उसे पोर्टल में अपलोड करना होगा।

स्टेप 9: इस प्रोसेस के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करना होगा।

.

स्टेप 10: अब सिस्टम में आपको अकाउंट डीटेल्स दिखाया जाएगा।

स्टेप 11: अब अगर आप एक ही मोबाइल नंबर के जरिए अपने किसी और फैमिली मेंबर या किसी भी दूसरे सदस्य को वैक्सिनेशन लगवाना चाहते हैं तो आपको Add More Option पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 12: अब आपको schedule appointment यानि शेड्यूल अप्वाइनमेंट पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 13: अब आप अपने राज्य, जिला, ब्लॉक और पिनकोड के जरिए अपने नजदीकी सेंटर का पता कर सकते हैं।

स्टेप 14: वहां पर तारीख और उपलब्धता दिखाई देगी आपको वहां मौजूद Book बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 15: अब जब रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा तो आपको Vaccination appointment का एक मैसेज जाएगा।

Vaccination appointment को बदल भी सकते हैं

इस तरह से उस शेड्यूल तारीख पर अपने सेंटर पर जाकर आप कोरोना वायरस से बचने के लिए कोरोना वैक्सिनेशन यानि टीका लगवा सकते हैं। ध्यान रहें कि आप पोर्टल के जरिए किसी भी वक्त अपने लिए तय Vaccination appointment को बदल भी सकते हैं।

Vaccinated Certificate डाउनलोड करें

जब आपका पहला डोज़ लग जाएगा, तो सेकेंड डोज़ के लिए आपका नाम अपने आप ऑटोमैटिकली शेड्यूल हो जाएगा। जब आपका टीकाकरण पूरा हो जाएगा तब आप आरोग्य सेतू, डिज़ीलॉ़कर या Co-WIN ऐप जरिए टीकाकरण प्रमाण-पत्र यानि vaccinated certificate डाउनलोड कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The second phase of coronavirus vaccination in India has started from 1 March 2021. PM Narendra Modi is the first person to receive COVID-19 vaccine dose in AIIMS, New Delhi after Corona Warriors. Registration and booking for COVID19 vaccination is to be done through the #CoWIN portal. Let us tell you its complete processor stepwise.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X