लैपटॉप की हार्ड ड्राइव कैसे करें रिप्‍लेस

Posted By:

लैपटॉप की हार्ड ड्राइव कैसे करें रिप्‍लेस

लैपटॉप में हार्ड ड्राइव को चेंज करना डेस्‍कटॉप में हार्ड ड्राइव चेंज करने के मुकाबले थोड़ा मुश्‍किल है लेकिन अगर आप सावधानी पूवर्क हार्ड ड्राइव बदल सकते हैं। सबसे पहले आपको कौन सी हार्ड ड्राइव लैपटॉप में लगानी है इसका चुनाव कर लें। उदहरण के तौर पर अगर आपका लैपटॉप स्‍लिम है तो हो सकता है लैपटॉप में 2.5 इंच की वाइड हार्ड ड्राइव लगे। वैसे आजकल ज्‍यादातर लैपटॉप में 2.5 इंच की 4,200 आरपीएम, 5,400 आरपीएस और 7,200 आरपीएम हार्डड्राइव लगती हे जिनकी मैमोरी साधारण तौर पर 2.5 इंच के करीब होती हैं।

बैकप तैयार कर लें 

जब भी लैपटॉप में हार्डड्राइव बदले अपने डेटा का बैकप जरूर लें लें। इसके लिए ऑनलाइन कई तरह के सॉफ्टवेयर उपलब्‍ध हैं, आप चाहें तो जेनी बैकप मैनेजर

या फिर एनटीआई बैकअप सॉफ्टवेयर प्रयोग कर सकते हैं। या फिर सीडी और डीवीडी में भी डेटा सेव कर सकते हैं।

पुरानी ड्राइव को बदलें

सबसे पहले लैपटॉप के बैक पैनल को ओपेन करें और स्‍लाइट की मदद से ड्राइव निकाल लें, ड्राइव में लगे कनेक्‍टर को ध्‍यान से अलग करें। नई ड्राइव लगाने के लिए जैसे पुरानी ड्राइव लगाई थी वैसे ही नई ड्राइव स्‍लाइड कर लगा दें और कनेक्‍ट पिन अटैच कर दें। ड्राइव लगाने के बाद लैपटॉप के बैक पैनल को दूबारा बंद कर दें।

अब लैपटॉप ऑन करें, लैपटॉप ऑन करने पर आपका सिस्‍टम ऑटोमेटिंक नई ड्राइव को रिकॉग्‍नाइज कर लेगा। अगर आपने पहले कोई बूटेबल डिस्‍क और रीस्‍टोर डिस्‍क लागाई है तो उसे सीडी ड्राइव में लगा दें नहीं तो जो ओएस आपको इंस्‍टॉल करना है उसकी ओरीजनल सीडी लगा दें। सीडी लगाने के बाद आपके कंप्‍यूटर स्‍क्रीन में जो इंस्‍ट्रक्‍शन मिले उसे फॉलो करें।

Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting