लैपटॉप भीग जाए तो तुरंत करें ये काम

|
लैपटॉप भीग जाए तो तुरंत करें ये काम

अगर बारिश के मौसम में बाहर जाने पर आपका laptop भीग जाता है या किसी कारण से उसमें पानी चला गया है तो घरेलू तरीके की मदद से उसे सुखाया जा सकता है चलिए जानते हैं कैसे।

 

लैपटॉप में पानी चला जाए तो क्या करें

बारिश के मौसम में अक्‍सर देखा गया है हमारे महंगे गैजेट भीग जाते हैं जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, हेडफोन ऐसे में कभी भी इन्‍हें इस दौरान ऑन करने की कोशिश न करें। आमतौर पर हम इन डिवाइस से पानी निकालने के लिए चावल या हेयर ड्रायर जैसे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे चावल की मदद से घर में गैजेट सुखा सकते हैं।

laptop गीला है तो तुरंत करें यह काम

अगर आपका लैपटॉप स्लीप मोड में है तो सबसे पहले मेन पावर बटन की मदद से इसे स्विच ऑफ कर दें। इसके बाद अगर laptop में कोई यूएसबी या अन्य एक्सेसरी प्लग इन है तो उन सभी को अनप्लग कर दें। यह भी ध्यान रखें कि आपका लैपटॉप इस समय चार्ज नहीं हो रहा हो और आपका चार्जिंग पोर्ट खाली है।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

laptop को स्विच ऑफ करने के बाद सभी एक्सेसरीज को अनप्लग करने के बाद लैपटॉप को उल्टा कर दें और फिर लैपटॉप की बैटरी निकाल लें। अगर आपके लैपटॉप में यह विकल्प नहीं है तो इस स्टेप को छोड़ दें और फिर एक मुलायम कपड़े की मदद से लैपटॉप को पोंछ लें और फिर लैपटॉप को एक तौलिये पर उल्टा करके रख दें। लैपटॉप को कम से कम चार घंटे के लिए इस स्थिति में छोड़ दें।

 

घर में अगर हेयर ड्रायर है तो उसे लो हीट पर लैपटॉप के पोर्ट की तरफ से रोटेशन मोड पर चलाएं, स्‍क्रीन में सीधे हेयर ड्रायर की हवा न लगे इस बात का ध्‍यान रखें।

लैपटॉप भीग जाए तो तुरंत करें ये काम

सिलिका जेल का प्रयोग करें

अगर घर में सिलिका जेल के पाउच नहीं है तो उन्‍हें खरीद कर रख ले खासकर बरसात के मौसम में ये नमी को सोख कर आपके गैजेट का सुरक्षित रखेगा। ये जेल आप अपने बैग में भी कैरी यानी रख सकते हैं।

वॉटरप्रूफ बैग ले कर चलें

घर से अगर आप निकल रहे है तो बैग में पॉलीथिन बैग या फिर कोई भी ऐसा बैक लेकर चले जिसमें पानी अंदर न जा सके। बारिश के दौरान स्‍मार्टवॉच, हेडफोन, स्‍मार्टफोन के साथ लैपटॉप को भीगने से बचा सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
If your laptop gets wet when you go out in the rainy season or for some reason water has gone into it, then the gadget can be fixed without putting it in rice. We will tell you some great tips by which your laptop will be perfect.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X