Telegram में मैसेजों को कैसे करें शेड्यूल...?

|

इन दिनों सोशल मीडिया ऐप टेलिग्राम की पॉपुलैरिटी बढ़ती जा रही है। खासतौर पर उस वक्त से जब व्हाट्सऐप ने भारतीय यूजर्स को न्यू पॉलिसी स्वीकर करने के लिए नोटिफिकेशन भेजा था। जिसमें कहा गया था कि या तो पॉलिसी स्वीकार करें नहीं तो आपका अकाउंट रिमूव कर दिया जाएगा। ऐसे में व्हाट्सऐप के यूजर्स व्हाट्सऐप का ऑल्टरनेट ढूंढने लगे। कुछ लोग सिग्नल पर शिफ्ट होने लगे तो कुछ तो टेलिग्राम काफी पसंद आया।

Telegram में मैसेजों को कैसे करें शेड्यूल...?

 

टेलिग्राम एक ऐसी ऐप है जो अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स रोलआउट करती रहती है। टेलिग्राम पर कई ऐसे भी फीचर्स मौजूद हैं जो अन्य किसी ऐप पर एवेलेबल नहीं है। उदाहरण के लिए टेलिग्राम के 'Scheduled Messages' फीचर की ही बात करते हैं। इस फीचर के ज़रिेए यूजर्स अपने मैसेज को किसी स्पेसिफिक टाइम पर भेजने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। सेट किए गए टाइम पर मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा। चलिए अब जानते हैं कि इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करें।

टेलिग्राम पर मैसेज शेड्यूल कैसे करें

स्टेप 1: टेलिग्राम ऐप ओपन करें।

स्टेप 2: इसके बाद मैसेज पर जाएं।

स्टेप 3: किसी भी चैट पर जाकर सेंड के बटन को होल्ड करके रखें और फिर Schedule Message सिलेक्ट करें।

यह भी पढ़ें:- Motorola ने भारत में लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन

स्टेप 4: इस ऑप्शन के कारण मैसेज किसी स्पेसिफिक टाइम पर अपने आप सेंड हो जाएगा।

स्टेप 5: शेड्यूलिंग आपके 'Saved Messages' के लिए काम करता है, जिसकी आपकी पोस्ट रिमाइंडर्स में टर्न हो जाती है।

स्टेप 6: जब ये शेड्यूल किया गया मैसेज या रिमांइडर सेंड होता है, आपको कैलेंडर आइकॉन के साथ एक स्पेशन नोटिफिकेशन रिसीव होता है।

सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप

आपको बता दें कि टेलिग्राम जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली नोन गेमिंग ऐप है। इस महीने में टेलिग्राम को 63 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया। जो कि एक साल पहले इसी महीने की तुलना में 3.8 गुणा ज्यादा है। भारत में इसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया के लोगों ने इसे इंस्टॉल किया। गूगल प्ले स्टोर पर टेलिग्राम ने नोन गेमिंग ऐप्स की कैटेगरी में पहला स्थान हासिल किया। जबकि दिसंबर 2020 में ये ऐप डाउनलोड के मामले में नौंवे स्थान पर थी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Talk about the 'Scheduled Messages' feature of Telegram. Through this feature, users can schedule their messages to be sent at a specific time. The message will be sent automatically at the set time. Let us now know how to use this feature.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X