एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर WhatsApp मैसेज शेड्यूल कैसे करें?

|

WhatsApp में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते है लेकिन एक चीज जो अभी भी गायब है और वह है व्हाट्सएप मैसेजेस को शेड्यूल करना। यदि आप किसी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं देना चाहते हैं या देर रात में किसी को पिंग करने के बजाय काम के घंटों के दौरान एक मैसेज भेजना चाहते हैं, तो मैसेज को शेड्यूल करना बहुत मदद करता है। एंड्रॉइड और आईफोन दोनों पर व्हाट्सएप पर मैसेज शेड्यूल करने के तरीके हैं, लेकिन दोनों ही वर्कअराउंड हैं क्योंकि यह फीचर व्हाट्सएप पर आधिकारिक रूप से सपोर्टेबल नहीं है।

 

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर WhatsApp मैसेज शेड्यूल कैसे करें?

आप नीचे दिखाया गया प्रोसेस फॉलो करके किसी को भी WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल कर सकते है।

एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप मैसेज शेड्यूल कैसे करें

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, व्हाट्सएप के पास मैसेज को शेड्यूल करने के लिए कोई ओफिशियल फीचर नहीं है। हालाँकि, यदि आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप व्हाट्सएप पर थर्ड पार्टी एप्लिकेशन की मदद से मैसेजेस को शेड्यूल कर सकते हैं। जी हाँ, ऐसा ही एक ऐप है - SKEDit, यह ऐप बहुत अच्छे से काम करता है।

यह भी पढ़ें: YouTube पर Full High-Quality वीडियो कैसे देखें?

- सबसे पहले तो आपको Google Play Store पर जाकर और SKEDit डाउनलोड करें और ऐप खोलें।
- इस प्रकार अब आपको साइन अप करना होगा।
- एक बार साइन इन करने के बाद, आपको मुख्य मेनू पर व्हाट्सएप टैप करना होगा।
- अगली स्क्रीन पर, आपको ग्रांट परमिशन पर क्लिक करना होगा> इसके बाद इनेबल एक्सेसेबिलिटी पर क्लिक करें> SKEDit> यूज सर्विस पर टॉगल करें> Allow करें। अब, एप्लिकेशन पर वापस लौटें।
- अब आपको जानकारी भरनी होगी। प्राप्तकर्ता जोड़ें, और अपना मैसेज दर्ज करें, शेड्यूल तारीख और समय सेट करें, और चुनें कि क्या आप निर्धारित मैसेज को दोहराना चाहते हैं या नहीं।
- इसके बाद नीचे, आपको एक फ़ाइनल टॉगल दिखाई देगा - Ask me before sending। इसे टॉगल करें> टिक आइकन पर टैप करें> अब आपका संदेश शेड्यूल किया जाएगा। जब भी आपके निर्धारित मैसेज का दिन और समय आता है, तो आपको अपने फोन पर एक सूचना प्राप्त होगी जो आपसे एक्शन लेने के लिए कहेगी। टैप पर क्लिक करते ही आपका मैसेज वास्तविक समय पर भेज दिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें: Signal App का इस्तेमाल कैसे करें

इस प्रकार अब आप भी आसानी से अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए किसी को भी WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते है, और आपका मैसेज उन्हें सही समय पर पहुँच जाता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
You get a lot of features in WhatsApp, but one thing that is still missing is scheduling WhatsApp messages. If you want to wish someone a happy birthday or send a message during work hours instead of pinging someone late at night, scheduling the message helps a lot.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X