Gmail App से पासवर्ड और एक्सपायरी डेट के साथ कैसे भेजें कॉन्फिडेंशियल मेल

|

How To Send Confidential Gmail: गूगल का जीमेल एक बहुत अच्छा फीचर पेश करता है जिसमें आप किसी को भी मेल पासवर्ड के साथ भेज सकते हैं। मतलब आप कॉन्फिडेंशियल मेल भेज सकते हैं। होता क्या है कि कई बार आप सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए किसी को मेल भेजते है लेकिन आपको डर रहता है कि कहीं कोई आगे फॉरवर्ड न कर दें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।

 
Gmail App से पासवर्ड और एक्सपायरी डेट के साथ कैसे भेजें कॉन्फिडेंशियल मेल

तो इसके लिए Google वर्कप्लेस की Gmail में एक ऐसा फीचर मिलता है जिसमें आप पासवर्ड लगाकर और एक स्पेसिफिक टाइम पीरियड के साथ मेल भेज सकते हैं। मतलब जो टाइम हम सेट करेंगे उसके बाद वो ओपन करेंगे तो ईमेल में कुछ भी नहीं दिखेगा।

Gmail App से पासवर्ड और एक्सपायरी डेट के साथ कैसे भेजें कॉन्फिडेंशियल मेल

नीचे हमने जीमेल पर पासवर्ड और एक्सपायरी डेट के साथ कॉन्फिडेंशियल ईमेल भेजने का पूरा प्रोसेस बताया है, तो आप उसको फॉलो करके किसी को भी पासवर्ड के साथ ईमेल भेज सकते हैं।

Step 1 - सबसे पहले अपने मोबाइल में जीमेल के ऐप को ओपन करें। इससे पहले आपको यह भी देख लेना है कि आपके मोबाइल पर Gmail का अपडेटेड वर्जन है या नहीं अगर नहीं किया हुआ है तो प्ले स्टोर पर जाकर उसको अपडेट कर दें।

Step 2 - फिर आपको Gmail को ओपन करने के बाद एक पेन का आइकन और Compose लिखा हुआ दिखाई देगा, उस पर टैप करें।

Step 3 - इसके बाद आपको जो भी ईमेल लिखनी है या ई-मेल के अंदर फोटो या वीडियो या कुछ डॉक्यूमेंट डालने हैं वह सब कुछ डाल दें। फिर आपको ऊपर राइट कॉर्नर में 3 डॉट दिखाई देंगे वहां पर टैप करें और वहां पर Confidential Mode पर क्लिक करें।

Step 4 - Confidential mode में आपको Set expiry और Require passcode का ऑप्शन दिखेगा।

Step 5 - तो आपको एक्सपायरी डेट डाल देनी है जो भी आप रखना चाहते हैं वो। और फिर नीचे SMS Passcode को सेलेक्ट कर दें।

 

Step 6 - इसके बाद जब आप Send पर क्लिक करेंगे तो आपको पॉप अप में Missing Information दिखाई देगा, वहाँ आपको वो मोबाइल नंबर भी ऐड करना पड़ेगा जिस पर ओटीपी आएगा। मतलब जब सामने वाला व्यक्ति ईमेल को ओपन करेगा तो उसको खोलने के लिए पासकोड यानि OTP भेजना होगा।

Step 7 - मोबाइल नम्बर को डालने के बाद आप ईमेल को भेज दें।

सामने वाला Email को कैसे ओपन करेगा?

Step 1 - जब सामने वाला व्यक्ति ईमेल को ओपन करेगा तो ईमेल पढ़ने के लिए पासकोड की जरुरत पड़ेगी।

Step 2 - Send Passcode पर क्लिक करके आप ओटीपी भेज दें और सामने से लेकर ईमेल को ओपन करके पढ़ पाएंगे। लेकिन ध्यान रखें एक्सपायरी डेट ख़त्म होने के बाद आप उस ईमेल को Read नहीं कर पाएंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Google's Gmail offers a very cool feature in which you can send mail to anyone with a password. Meaning you can send confidential mail.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X