DigiLocker Tips: जानें कैसे करें डिजिलॉकर को सेटअप और कैसे करें अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोड

|

डिजिटल रूप में ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, कार रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, शैक्षिक प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र इत्यादि जैसे आधिकारिक डॉक्यूमेंट को रखने के लिए सरकार द्वारा जनता के लिए क्लाउड-आधारित ऐप डिजिलॉकर (DigiLocker) लॉन्च किया था। इसने लोगों को अपने डॉक्यूमेंट कैरी करने के उद्देश्य से लॉन्च किया था, क्योंकि डिजिलॉकर पर अपलोड करने के बाद यूजर्स अपने डाक्यूमेंट्स को कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। तो आइये जानते है डिजिलॉकर को कैसे इस्तेमाल कर सकते है उसके बारे में विस्तार से।

 
DigiLocker Tips: जानें कैसे करें डिजिलॉकर को सेटअप और कैसे करें अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोड

किसी व्यक्ति के आधार नंबर से जुड़ा डिजिलॉकर ऐप यूजर्स को अपने डॉक्युमेंट्स को स्टोर करने के लिए 1GB क्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है। क्लाउड स्टोरेज सुरक्षित है क्योंकि यह प्रेषित सभी सूचनाओं के लिए 256-बिट सुरक्षित सॉकेट लेयर (एसएसएल) एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है।

इसके अलावा, यूजर्स को प्लेटफॉर्म और डॉक्युमेंट्स तक एक्सेस के लिए ओटीपी वेरिफिकेशन की आवश्यकता होती है। खैर, हमने यहां बताया गया है कि यूजर्स डिजिलॉकर (DigiLocker) को कैसे सेट अप करके अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं:

डिजिलॉकर (DigiLocker) को सेट अप कैसे करें और कैसे डॉक्युमेंट्स को अपलोड करें

यदि आप भी अपने डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अपलोड करना चाहते हैं तो हमने नीचे इसके सेटअप और अपलोड करने का पूरा प्रोसेस स्टेप-बाय-स्टेप में समझाया है उसको फॉलो करके कर सकते हैं:

स्टेप 1: सबसे पहले, आपको या तो Google Play Store (Android यूजर्स के लिए) या Apple ऐप स्टोर (iOS यूजर्स के लिए) से DigiLocker ऐप डाउनलोड करना होगा या बस DigiLocker के आधिकारिक पोर्टल https://www.digilocker.gov.in/dashboard पर जाना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद अपना फोन नंबर, नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड डिटेल्स, ईमेल आईडी और अन्य आवश्यक जानकारी को सबमिट करके साइन अप करना होगा। फिर आपको 6 अंकों का ओटीपी सबमिट करके अपने मोबाइल नंबर को ऑथेंटिकेट करना होगा।

स्टेप 3: अब अपने लिए एक यूजर नाम और पासवर्ड बनाएं और अपना आधार नंबर रजिस्टर्ड करें, साथ ही इस बात की पावती के साथ कि आपने डिजिलॉकर को आगे बढ़ने और साइन अप करने के लिए अपने आधार नंबर का उपयोग करने के लिए अपनी सहमति दी है।

 

स्टेप 4: फिर अपना आधार नंबर सबमिट करने के बाद, फिर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक OTP भेजा जाएगा। ओटीपी को कन्फर्म करें ताकि प्लेटफॉर्म UIDAI से आपका आधार प्राप्त कर सके।

स्टेप 5: इस तरह आपका डिजिलॉकर सफलतापूर्वक सेट हो जाएगा और अब आप अपने डॉक्युमेंट्स को अपलोड कर पाएंगे।

स्टेप 6: अब आपको 'Home' स्क्रीन पर जाना होगा, और डॉक्यूमेंट जारी करने वाली एजेंसियों यानी केंद्र सरकार, राज्य सरकार, शिक्षा, बैंकिंग और बीमा, और अन्य का चयन करें। उदाहरण के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय चुनें।

स्टेप 7: इसके बाद, डॉक्युमेंट्स का चयन करें और ऐप स्वचालित रूप से आपका नाम और जन्म तिथि भर देगा।

स्टेप 8: सीरियल नंबर दर्ज करें और 'Get Document' पर क्लिक करें। स्क्रीन पर दिखाई देने वाले डॉक्यूमेंट को Save करें।

इस तरह आप आसानी से अपने जितने भी सरकारी डॉक्युमेंट्स हैं उसको DigiLocker पर अपलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर एक सेफ प्लेटफॉर्म हैं और आप यहाँ अपने दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं और फिर अगर कहीं डॉक्युमेंट्स ओ भूल जाते हैं तो डिजिलॉकर से एक्सेस कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How To Setup and Upload Documents On DigiLocker in Hindi

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X