स्पैम कॉल्स से परेशान है...? यहां जानिए ऐसी कॉलिंग को रोकने और ब्लॉक करने का तरीका

|

Reliance Jio, Airtel, और Vi अपने ग्राहकों को Do Not Disturb (DND) सेवाएं दे रहे हैं। यदि आप भी स्पैम कॉल प्राप्त कर रहे हैं, तो विशेष रूप से, DND एक महत्वपूर्ण सेवा है। इसलिए, यदि आप टेलीफ़ोन, कंपनियों और बैंकों से कॉल को नियंत्रित करने के तरीके खोज रहे हैं, तो हम उन सभी स्टेप्स को यहां बताने जा रहे हैं। आप वेबसाइट या मैसेजे के जरिए भी किसी भी नेटवर्क में इस सेवा को शुरू कर सकते हैं।

स्पैम कॉल्स से परेशान है...? यहां जानिए ऐसी कॉलिंग को रोकने और ब्लॉक करने का तरीका

 

Airtel SIM में इस सेवा को शुरू कैसे करें

स्टेप 1: एयरटेल कंपनी की वेबसाइट पर इस लिंक पर जाएं- https://www.airtel.in/airtel-dnd/

स्टेप 2: एयरटेल मोबाइल सर्विस सेक्शन (Airtel Mobile Services section) के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: Click Here के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरिफाई करें.

स्टेप 4: आपके फोन में आएं हुए ओटीपी को बॉक्स में डालें, उसके बाद वो डायरेक्ट दूसरे सेक्शन में चला जाएगा, जो आपको सभी सेक्शंस और प्रोमो कोड्स को ब्लॉक करने की अनुमति देगा। इसके अलावा कंपनी आपको बैंकों, रियल-इस्टेट, हेल्थ, एजुकेशन, फूड, टूरिज़्म जैसी कंपनियों से आने वाली स्पैम कॉल्स को भी ब्लॉक करने का मौका देगा।

Vi (Vodafone-Idea) SIM में इस सेवा को शुरू कैसे करें

स्टेप 1: इसके लिए भी आप पहले आपको वोडाफोन-आइडिया के https://www.myvi.in/dnd इस लिंक पर जाना होगा। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 2: अब आपको अपना नंबर के जरिए ओटीपी को वेरीफाई करना है और नाम, ईमेल एड्रैस जैसी जानकारियों को भरना है।

स्टेप 3: अब आपको Full (पूरा) और Partial (आंशिक) में से किसी एक ऑप्शन को चुनकर सिलेक्ट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको वोडाफोन या आइडिया के सिम पर यह सेवा शुरू हो जाएगी।

Relaince Jio SIM में इस सेवा को शुरू कैसे करें

आप इस सेवा को जियो ऐप और वेबसाइट दोनों माध्यमों से कर सकते हैं।

 

स्टेप 1: आपको जियो वेबसाइट के इस लिंक पर जाना होगा - https://www.jio.com/en-in/faq/apps/my-jio/how-do-i-activate-do-not-disturb-dnd.html page. आप MyJio ऐप के जरिए भी DND के पेज पर जा सकते हैं।

स्टेप 2: MyJio ऐप पर क्लिक करें, उसके बाद मेन्यू सेक्शन पर क्लिक करें। वहां आपको प्रोफाइल के साथ अन्य सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा। आप DND के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब अपनी पसंदीदा सेगमेंट को चुनें और क्लिक बटन पर सब्मिट करें।

मैसेज के जरिए भी रोकें स्पैम कॉल्स

स्पैम कॉल को रोकने के लिए आपको 1909 पर एक मैसेज भेजना होगा। आप स्पैम कॉल को रोकने के लिए 1909 नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर को आपके मोबाइल नंबर पर DND सेवाओं को एक्टिव करने के लिए एक सप्ताह का समय लगेगा। एक बार इसके एक्टिव होने के के बाद, आपको अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से एक मैसेज मिलेगा और फिर आपके नंबर पर स्पैम कॉल्स नहीं आएंगे। आपको बता दें कि इस नंबर के जरिए बीएसएनएल और एमटीएनएल के यूज़र्स भी स्पैम कॉल्स को बंद कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Reliance Jio, Airtel, and Vi are offering Do Not Disturb (DND) services to their customers. In particular, DND is an important service if you are also receiving spam calls. So, if you are looking for ways to control calls from telephones, companies and banks, then we are going to tell you all those steps here.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X