खोए या चोरी हो चुके फोन को खुद करें ट्रैक, ठीक वैसे ही जैसे पुलिस करती है...!

|

हम सब लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। हर छोटे बड़े काम के लिए हम लोग मोबाइल पर निर्भर रहते हैं। मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है। पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल हर चीज़ को हम अपने स्मार्टफोन में संभाल कर रखते हैं। ऐसे में अगर गलती से भी मोबाइल फोन कहीं खो जाएं तो बहुत तकलीफ होती है।

IMEI नंबर से खोया फोन मिल सकता है
 

IMEI नंबर से खोया फोन मिल सकता है

मोबाइल फोन खोजना एक बड़ा टास्क है लेकिन अगर आप ये छोटा सा तरीका जानते हैं तो मिनटों में आपका खोया हुआ फोन वापिस मिल जाएगा। आपको अपने फोन को IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर पता होना चाहिए। IMEI नंबर के जरिए मोबाइल को ढूंढ़ने का सबसे आसान रास्ता एक मोबाइल एप है।

मोबाइल ट्रैकर ऐप में IMEI नंबर डालें

मोबाइल ट्रैकर ऐप में IMEI नंबर डालें

आपको इस ऐप में अपने फोन का IMEI नंबर डालना है इससे आप आसानी से उसे ट्रैक कर सकेंगे। इसकी खास बात ये है कि अगर किसी ने आपके फोन से सिम, इंटरनेट ऐक्सेस और जीपीएस लोकेशन को भी रिमूव कर दिया है तो भी इस ट्रिक के जरिए आपको फोन ट्रैक हो जाएगा।

कैसे जानें IMEI नंबर

कैसे जानें IMEI नंबर

अपने फोन के बॉक्स पर देखें, इसमें आपको IMEI नंबर मिल जाएगा। आपको बॉक्स पर एक स्टीकर दिखाई देगा जहां मॉडल नंबर और सीरियल नंबर लिखा होगा। उसी के पास में 15 अंकों में आपको ये नंबर मिल जाएगा। एक बार कोड के ऊपर लिखा होता है।

ये ऐप करें इन्स्टॉल
 

ये ऐप करें इन्स्टॉल

किसी अन्य फोन में गूगल प्ले-स्टोर से IMEI फोन ट्रैकर एप को इंस्टॉल करें। इसके बाद ऐप में IMEI डालकर सर्च करें। आपके फोन की लोकेशन आपको एक मैसेज के जरिए मिल जाएगी। फोन गुम होने के मामले में आप पुलिस को IMEI नंबर के साथ शिकायत कर सकते हैं। पुलिस भी इसी नंबर से फोन को ट्रैक करती है।

फोन खरीदने के बाद इस काम को जरूर करें

फोन खरीदने के बाद इस काम को जरूर करें

एक बात का ध्यान रखें कि फोन खरीदने के बाद IMEI नंबर लिखकर किसी सुरक्षित जगह पर रख लें। इसके अलावा किसी भी नए फोन को खरीदने के साथ ही उस फोन में इस तरह के किसी ऐप को इंस्टॉल करके रख लें क्योंकि अगर आपके खो चुके फोन में ऐसे फोन ट्रैकिंग ऐप नहीं होगा तो आपके फोन को ढूंढना मुश्किल हो जाएगा। लिहाजा, आप गूगल ट्रैकर या किसी भी ऐप को फोन खरीदते ही उसमे इंस्टॉल करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Searching for a mobile phone is a big task but if you know this small way, then your lost phone will be returned in minutes. You should know your phone IMEI (International Mobile Equipment Identity) number. A mobile app is the easiest way to find mobile through IMEI number.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X