कहाँ से आया है आपके पास Email, ऐसे करें लोकेशन का पता

|

हमारे फोन पर बहुत बार क्या होता है कि अजीब लोगों के मेल आते है जिन्हें हमने कभी अपनी Email ID नहीं दे रखी होती है। इस कारण हमें उनके बारे में बिलकुल भी पता नहीं होता है कि मेल किसने और कहाँ से भेजी है। इसलिए हमारे मन में यही रहता है कि आखिर हम कैसे पता करें कि ईमेल किसने भेजी। तो चलिये आज हम आपको बताते है इसके बारे में विस्तार से।

 

कहाँ से आया है आपके पास Email, ऐसे करें लोकेशन का पता

इस प्रकार आप भी किसी भी ईमेल का लोकेशन और एड्रेस पता करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीकों को आजमा सकते है।

इन तीन तरीकों से पता करें Email भेजने वाले का लोकेशन और एड्रेस

पहला तरीका

पहला तरीका यह है कि आप pipl और Spokio वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ पर जाकर आप उस ईमेल का पता डालकर चेक कर सकते है जिसने आपको मेल भेजी है। इसमें आपको जहां से मेल भेजी है उसका लोकेशन आसानी से पता चल जाएगा।

कहाँ से आया है आपके पास Email, ऐसे करें लोकेशन का पता

दूसरा तरीका

अगर आप ई-मेल लोकेशन ढूंढना चाहते हैं, तो सबसे पहले जी-मेल पर जाएं। अब उस मेल को ओपन करें। दाईं ओर आपको तीन बिंदु वाला बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और फिर SHOW ORIGINAL पर क्लिक करें।

ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो खुल जाएगी जहां पर आपको मेल का आईपी एड्रेस मिल जाएगा या आप Wolfram Alpha वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस साइट पर जाकर आप उस पते को कॉपी करके आईपी पते पर खोजें तो सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: WhatsApp में डार्क मोड इनेबल और डिसेबल कैसे करें?

तीसरा तरीका

वहीं एक और तरीका फेसबुक है। जी हाँ, आप उस ईमेल को कॉपी करके फेसबुक पर डालकर भी चेक कर सकते है। लेकिन फेसबुक पर ईमेल का पता तभी चलेगा जब उस ईमेल से फेसबुक की प्रोफ़ाइल बनाई हुई हो।

इस प्रकार आप इन बताए गए तरीकों से ईमेल का लोकेशन और आईपी पते की जानकारी आसानी से निकाल सकते है मतलब खुद ही ट्रेस कर सकते है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Daily we are getting so many email on our inbox some are spam some are useful. Some times we want to check mails location, There are lot of method which will tells you your mails location.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X