Google Play Music का डेटा कैसे करें ट्रांसफर, 24 फरवरी के बाद हो जाएगा डिलीट

|

गूगल ने अपने यूज़र्स को एक ई-मेल के जरिए सूचना दी है कि इस महीने के अंत में उनके सभी Google Play Music डेटा को हटा दिए जाएंगे। इन डेटा में म्यूज़िक लाइब्रेरी अपलोड के साथ और गूगल प्ले म्यूज़िक से खरीदी हुई हर चीज शामिल है। 24 फरवरी को डेटा हटा दिया जाएगा और इसे वापस लाने का कोई तरीका नहीं होगा।

Google Play Music का डेटा कैसे करें ट्रांसफर, 24 फरवरी के बाद हो जाएगा डिलीट

 

गूगल ने अपने मेल में लिखा है कि, "24 फरवरी, 2021 को, हम आपके Google Play Music डेटा को हटा देंगे। इसमें आपकी म्यूजिक लाइब्रेरी, कोई भी अपलोड, खरीदारी और आपके द्वारा Google Play Music से जुड़ी सभी चीजें शामिल है। इस तारीख के बाद इन डेटा को वापस पाने का कोई रास्ता नहीं होगा ".

गूगल प्ले म्यूज़िक का डेटा होगा डिलीट

आपको बता दें कि गूगल प्ले म्यूज़िक को आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2020 में बंद कर दिया गया था। हालाँकि, गूगल ने अपने उपयोगकर्ताओं को Google Play Music से अपने डेटा को डाउनलोड करने, ट्रांसफर करने या हटाने के लिए 24 फरवरी तक का समय दिया है। जिसके बाद सब डेटा स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- FASTag रिचार्ज कराने पर ऐसे मिलेगा कैशबैक, पढ़िए और जानिए पूरी प्रक्रिया...!

इस दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने यूज़र्स को गूगल प्ले म्यूज़िक के डेटा को यूट्यूब म्यूज़िक पर 24 फरवरी तक ट्रांसफर करने का अनुरोध किया था। अगर आप नहीं जानते है कि गूगल प्ले म्यूज़िक के डेटा को यूट्यूब म्यूज़िक पर कैसे ट्रांसफर करें तो आइए हम आपको बताते हैं।

Google Play Music से डेटा ट्रांसफर कैसे करें

Step 1: YouTube Music App को iOS या Android डिवाइस में डाउनलोड करें।

Step 2: स्क्रीन के टॉप पर ट्रांसफर बटन पर क्लिक करें।

Step 3: अब आपके अपलोड, खरीद, जोड़े गए गाने और एल्बम, व्यक्तिगत और सब्सक्राइब्ड प्लेलिस्ट, पसंद और नापसंद चीजें, क्यूरेटेड स्टेशन और बाकी सभी डेटा Google Play Music से YouTube Music पर जाने लगेंगे।

 

Step 4: ट्रांसफर होने में कुछ घंटों का वक्त लग सकता हैं।

Step 5: जब यूज़र्स की Music Library पूरी ट्रांसफर हो जाएगी, तब उन्हें इमेल के जरिए एक नोटिस मिलेगा।

लिहाजा, इस तरह से आप अपने Google Play Music के डेटा को YouTube Music पर ट्रांसफर कर सकते हैं। इस प्रोसेस में आपको कुछ घंटों का वक्त लग सकता है और वो आपके डेटा साइज पर निर्भर करता है। आज 21 फरवरी है, लिहाजा अगर आप के गूगल प्ले म्यूज़िक पर कुछ डेटा है, जिसे आप आगे भी संभाल कर रखना चाहते हैं तो आज ही इस प्रोसेस को पूरा करें क्योंकि 3 दिन बाद आपका पूरा डेटा अपने आप हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google had requested the users to transfer the data of Google Play music to YouTube music by 24 February. If you do not know how to transfer data from Google Play music to YouTube music, then let us tell you.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X