WhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करें

|

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने हाल ही में मल्टी-डिवाइस फीचर का स्टेबल वर्जन को रोल आउट किया था। यह पहले बीटा वर्जन में यूजर्स के लिए उपलब्ध था लेकिन अब स्टेबल हो गया है और यह प्राइमरी डिवाइस को कनेक्ट किए बिना कई डिवाइस पर व्हाट्सएप का उपयोग करने की परमिशन देता है। इस प्रकार यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाती है और बंद हो जाता है तो कोई नहीं अब आपका जहाँ WhatsApp कनेक्ट हैं वहाँ चलता रहेगा।

 
WhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करें

हालाँकि, आपको शुरुआत में अपने मुख्य फोन का उपयोग व्हाट्सएप को कई डिवाइसों से जोड़ने के लिए करना होगा। WhatsApp यूजर्स को एक बार में चार डिवाइस तक लिंक करने की अनुमति देता है। हालांकि यूजर्स डेटा सिंक की समस्या का सामना कर रहे हैं।

व्हाट्सएप ने कुछ महीने पहले इस समस्या के लिए एक फिक्स जारी किया था। डेटा सिंकिंग समस्या होने पर प्लेटफ़ॉर्म ऑटोमेटिक रूप से आपके डिवाइस को डिवाइस से हटा देता है। इस प्रकार इससे कई यूजर्स की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि इससे बार-बार व्हाट्सएप को डिवाइस से कनेक्ट करना पड़ता हैं। हालांकि यदि आप मल्टी डिवाइस में अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक करना चाहते हैं, तो हमने यहाँ नीचे स्टेप्स बताये है जिन्हें फॉलो करके आप हटा सकते हैं।

मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को कैसे हटाएं

यदि आपने भी मल्टी डिवाइस में अपना व्हाट्सएप अकाउंट जोड़ रखा हैं और अब उसको हटाना चाहते हैं, तो हमने यहाँ आसान से स्टेप्स में समझाया है कि आप कैसे उसको अनलिंक कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं विस्तार से।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप को ओपन करना होगा और उसके बाद स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में मौजूद थ्री डॉट्स वाले आइकन पर टैप करें।

WhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करें

स्टेप 2: इसके बाद यहाँ पर आपको Linked Device का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर टैप करें और एक नया सेक्शन दिखाई देगा।

स्टेप 3: अब, आपको स्क्रीन के निचले हिस्से में उन डिवाइसों की लिस्ट दिखाई देगी, जिनके आपके व्हाट्सएप अकाउंट की एक्सेस है। आपको बस उन पर टैप करना है और Log out बटन पर प्रेस करना है। इस तरह WhatsApp मल्टी डिवाइस में आपका व्हाट्सएप अकाउंट हट जाएगा। आप अपने दोस्तों को भी यह डिटेल शेयर कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
How To Unlink Your WhatsApp Account From Multi-Device

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X