Instagram पर इन तरीकों से बिना कंप्रेस HD क्वालिटी में करें फोटो और वीडियो अपलोड

|
 Instagram पर इन तरीकों से करें HD क्वालिटी में फोटो और वीडियो अपलोड

Upload Best Quality Pictures and Videos on Instagram: हर महीने एक बिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर के साथ, इंस्टाग्राम ( Instagram ) दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऐप में से एक है। पर इस सबके बीच यह देखना भी काफी जरुरी है कि सर्वर हर समय चल रहे हों। अपने सर्वर पर लोड को कम करने के लिए, इंस्टाग्राम ( Instagram ) अपने आप उस मीडिया को छोटा कर देता है जिसे यूजर ऐप पर अपलोड करते है।

 

कैसे देखें किसी की भी Instagram Post ?कैसे देखें किसी की भी Instagram Post ?

इसका मतलब है कि आपके द्वारा इंस्टाग्राम ( Instagram ) पर अपलोड की गई कोई भी फोटो या वीडियो अपने आप कंप्रेस हो जाती है और पोस्ट होने के बाद अपनी क्वालिटी खो देती है। पर आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप Instagram पर बिना कंप्रेस करें HD क्वालिटी में फोटो और वीडियो आसानी से अपलोड कर सकते है।

Instagram यूजर्स के लिए खुशखबरी! Reels बनाकर हर महीने कमाएं 26 लाख रुपए, जानें पूरी डिटेलInstagram यूजर्स के लिए खुशखबरी! Reels बनाकर हर महीने कमाएं 26 लाख रुपए, जानें पूरी डिटेल

1- ट्रांसफर करने के लिए  AirDrop, Google Drive और Dropbox का इस्तेमाल करें

1- ट्रांसफर करने के लिए AirDrop, Google Drive और Dropbox का इस्तेमाल करें

यदि आपने अपने DSLR या मिररलेस कैमरे से एक फोटो ली है और इसे अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके इंस्टाग्राम ( Instagram ) पर अपलोड करना चाहते है, तो सुनिश्चित करें कि आपके कैमरे से आपके फोन पर फोटो को ट्रांसफर करते समय क्वालिटी में कोई कमी नहीं है।

इसके अलग, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जब आप अपने कंप्यूटर से Instagram पर कोई इमेज अपलोड कर रहे हों तो इमेज की क्वालिटी बरकरार रहे। AirDrop, Google Drive और Dropbox आपकी इमेज को किसी अन्य डिवाइस पर ट्रांसफर करते समय उसकी क्वालिटी को कम नहीं करते है इनका ही उपयोग करें।

2- अपने फोन का कैमरा इस्तेमाल करें
 

2- अपने फोन का कैमरा इस्तेमाल करें

आपके स्मार्टफ़ोन का डिफ़ॉल्ट कैमरा ऐप फोटो लेने का सबसे अच्छा तरीका है। नेटिव कैमरा ऐप फोन के हार्डवेयर से परिचित है और इसे उसी तरह डिज़ाइन किया गया है। इंस्टाग्राम ऐप ( Instagram ) में इन-बिल्ट कैमरा बेहतरीन क्वालिटी की तस्वीरें नहीं लेता है और अक्सर इसे प्रोसेस करते समय इमेज को छोटा कर देता है।

3- वीडियो को कंप्रेस करें

3- वीडियो को कंप्रेस करें

यदि आपके वीडियो अल्ट्रा हाई-क्वालिटी के है, तो संभावना है कि इंस्टाग्राम ( Instagram ) अपलोड करने से पहले उन्हें कंप्रेस कर देगा। बेहतर होगा कि आप उन्हें खुदकंप्रेस करें और आउटपुट कैसा दिखता है, इस पर ध्यान दें। इंस्टाग्राम आमतौर पर वीडियो को आवश्यकता से अधिक कंप्रेस करता है और इससे वीडियो की क्वालिटी में कमी आती है।

 

4- फोटो में म्यूजिक न ऐड करें

4- फोटो में म्यूजिक न ऐड करें

अपनी इंस्टाग्राम ( Instagram ) स्टोरीज के लिए किसी भी फोटो में म्यूजिक ऐड करने से उसकी क्वालिटी कम हो सकती है। यह काफी हद तक इस कारण से है कि इंस्टाग्राम ( Instagram ) हर अपलोड के साइज को सीमित करता है, और म्यूजिक को ऐड करने से मीडिया का साइज बढ़ जाता है। नतीजतन, इमेज की क्वालिटी कम हो जाती है।

किसने किया है आपको Instagram से Unfollow? पलक झपकते ही लगा सकते है पताकिसने किया है आपको Instagram से Unfollow? पलक झपकते ही लगा सकते है पता

 
Best Mobiles in India

English summary
Upload Best Quality Pictures and Videos on Instagram: To reduce the load on its servers, Instagram automatically minifies the media that users upload to the app. This means that any photo or video you upload to Instagram is automatically compressed and loses its quality after being posted.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X