TikTok के देसी वर्ज़न Chinagri App का इस्तेमाल कैसे करें, पढ़िए और जानिए सभी जानकारी

By Gizbot Bureau
|

भारत में टिकटॉक को बैन कर दिया गया है। भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया है। भारत सरकार के द्वारा बैन किए गए ऐप्स में सबसे ऊपर टिकटॉक का नाम है। टिकटॉक के बैन होने के बाद लोग इस ऐप का दूसरा ऑप्शन ढूंढ रहे हैं कि टिकटॉक की जगह शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए किस ऐप का इस्तेमाल किया जाए।

 

TikTok का देसी वर्ज़न

TikTok का देसी वर्ज़न

अब टिकटॉक की जगह Chingari ऐप लेता जा रहा है। Chingari ऐप को कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है लेकिन टिकटॉक के बैन होने का सीधा फायदा इस ऐप को हो रहा है। Chingari एक भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म है। इस ऐप को बैंगलोर के प्रोग्रामर बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने डेवलप किया है यानि बनाया है। यह ऐप अंग्रेजी भाषा समेत हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, तमिल, तेलगू और मलयालम भाषा में भी उपलब्ध है।

 

आनंद महिंद्रा ने भी किया चिंगारी को डाउनलोड

टिकटॉक के बैन होने के बाद गूगल प्ले स्टोर पर Chingari सबसे ज्यादा ट्रेंड करने वाला ऐप बन गया है। इस ऐप को अभी तक 30 लाख यानि 3 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। इस ऐप की विश्वनियता तब और भी ज्यादा बढ़ गई जब इसे महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने डाउनलोड किया। Chingari ऐप को डाउनलोड करने के बाद आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि (हिंदी अनुवाद), "मैंने कभी टिकटॉक डाउनलोड नहीं किया था लेकिन चिंगारी ऐप को डाउनलोड किया है". उनके इस ट्वीट के बाद भारतीय यूज़र्स ने चिंगारी को काफी तेजी से डाउनलोड करना शुरू कर दिया। आइए हम आपको बताते हैं कि Chingari ऐप का इस्तेमाल कैसे करना है।

Chingari App का इस्तेमाल कैसे करें

Chingari App का इस्तेमाल कैसे करें

1. Chingari ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना होगा।
2. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे खोलना है।
3. ऐप को खोलने के बाद उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
4. इसके बाद आपको उसी मोबाइल नंबर पर एक कोड यानि ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को एंटर करने के बाद आप सीधा चिंगारी ऐप के होमपेज पर चले जाएंगे।
5. होमपेज की टॉप पर देखने पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला ऑप्शन वीडियो, दूसरा ट्रेंडिंग और तीसरा फीड्स का होगा।
6. इसके बाद आप उसी होमपेज के तीनों ऑप्शन पर जाकर वीडियोज़ देख सकते हैं।
7. अब अगर आपको कोई वीडियो पोस्ट करना है तो आपको क्रिएट पोस्ट पर जाना होगा और वहां जाकर आप इस ऐप के इफेक्ट्स के साथ अपना वीडियो बना सकते हैं।

चिंगारी के फाउंडर ने क्या कहा

चिंगारी के फाउंडर ने क्या कहा

चिंगारी ऐप के डेवलपर्स ने मीडिया को बताया कि चीनी सामानों के बहिष्कार और देसी सामानों को अपनाने की भावना को देखकर हमें टिकटॉक का देसी वर्ज़न बनाना का आइडिया दिमाग में आया। हमने इस ऐप को बनाया लेकिन हमें इतनी लोकप्रियता की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि उनका मकसद अपने यूज़र्स को देसी वर्ज़न के साथ एंटरटेन करना है। अब चिंगारी ऐप की इतनी सफलताओं के बाद कई बड़ी कंपनियां अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए इस ऐप में निवेश करने का प्लान बना रही है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to use and Create Video on Chingari App in Hindi, an Alternative of TikTok

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X