पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें?

|

पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग ब्लड के ऑक्सीजन लेवल को मापने के लिए किया जाता है। एक Pulse Oximeter ब्लड ऑक्सीजन के स्तर का अनुमान लगाने के लिए उपयोगी है। यह ब्लड के ऑक्सीजन सेचुरेशन और पल्स रेट का अनुमान लगाने के लिए हल्के बीम का उपयोग करता है। ऑक्सीजन सेचुरेशन से ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा के बारे में जानकारी मिलती है।

 
पल्स ऑक्सीमीटर का इस्तेमाल कैसे करें?

पल्स ऑक्सीमीटर ब्लड के सैंपल लिए बिना ऑक्सीजन की मात्रा का अनुमान लगा सकता है। वर्तमान में कोरोना वायरस की दूसरी वेव काफी घातक सिद्ध हो रही है इस कारण लोग इसे अपने घरों में रखना पसंद करते है।

कोविड-19 के मुश्किल दौर में घर पर जरूर रखें पल्स ऑक्सीमीटर, ये रहे बेस्ट ऑप्शन्सकोविड-19 के मुश्किल दौर में घर पर जरूर रखें पल्स ऑक्सीमीटर, ये रहे बेस्ट ऑप्शन्स

साथ ही सरकार ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करने के बारे में स्टेप-बाय-स्टेप दिशानिर्देश साझा किए थे। ऑक्सीमीटर केवल यह बताता है कि आपकी ऑक्सीज़न ठीक है या नहीं। क्योंकि आजकल बहुत से रोगी कोविड-19 की चपेट में आ जाते है और उनमें ऑक्सीज़न की कमी हो जाती है।

पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड का पालन करें।

कोरोना वायरस से बचने के लिए इन कुछ मेडिकल गैजेट्स को घर में जरूर रखेंकोरोना वायरस से बचने के लिए इन कुछ मेडिकल गैजेट्स को घर में जरूर रखें

पल्स ऑक्समीटर का उपयोग कैसे किया जाता है

स्टेप 1: कोई भी नेल पॉलिश / नकली नाखून निकालें और ठंडा होने पर अपना हाथ गर्म करें।

स्टेप 2: अपना लेवल मापने के लिए पहले कम से कम 5 मिनट के लिए आराम करें।

स्टेप 3: अपनी छाती पर अपना हाथ रखकर आराम करें और अच्छे से साँस लीजिये।

स्टेप 4: इसके बाद ऑक्सीमीटर को ऑन करें और इसमें अपनी मध्य या तर्जनी उंगली डालें।

स्टेप 5: रीडिंग में समय लगता है, अगर रीडिंग स्थिर नहीं है, तो ऑक्सीमीटर को कम से कम एक मिनट या उससे अधिक समय तक रखें।

स्टेप 6: यदि 5 सेकंड के लिए नहीं बदलता है तो उच्चतम परिणाम रिकॉर्ड करें।

 

स्टेप 7: प्रत्येक रीडिंग को ध्यान से देखें।

स्टेप 8: बेसलाइन से रिकॉर्डिंग स्टार्ट करें और एक ही समय में दिन में तीन बार रिकॉर्ड करें। यदि आप अपने स्वास्थ्य में बदलाव महसूस करते हैं तो अतिरिक्त उपाय करें।

यदि आप गंभीर रूप से बीमार महसूस करते है, जैसे सांस फूलना और आपका ऑक्सीजन स्तर 92% या उससे कम है। तो किसी डॉक्टर से सलाह लें या 1075 पर कॉल करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Pulse oximeters are used to measure the oxygen level of the blood. A Pulse Oximeter is useful for estimating blood oxygen levels. It uses light beams to estimate the oxygen saturation and pulse rate of the blood.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X