Telegram में Secret Chat फीचर को कैसे चालू करें

|

व्हाट्सएप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को पेश करने के बाद फिलहाल पीछे तो हट गई है लेकिन यूज़र्स टेलीग्राम और सिग्नल जैसे विकल्पों के लिए तैयार हैं। टेलीग्राम के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने अपने चैनल में हाल ही में नोट किया कि उनके ऐप ने 500 मिलियन यूज़र्स की संख्या को पार कर लिया है।

 
Telegram में Secret Chat फीचर को कैसे चालू करें

सिक्योरिटी के मामले में टेलीग्राम बेहतर विकल्प

उन्होंने एक अलग चैनल में यह भी नोट किया कि व्हाट्सएप "गुणवत्ता और गोपनीयता यानि क्वालिटी और प्राइवेसी में टेलीग्राम के साथ कंप्टीशन करने में असमर्थ" है। ऐसे में इसका फायदा टेलीग्राम को होना भी निश्चित है। टेलीग्राम में एक ऐसा ही फीचर है, जो इस बात को साबित भी करता है।

Secret Chat Feature

टेलीग्राम ने चैट को एन्क्रिप्ट किया है। हालांकि, यूज़र्स को secret chat feature को सक्षम करना होगा यदि वे नहीं चाहते कि उनकी चैट या डेटा स्थानीय रूप से स्टोर हो। यदि वे Secret Chat को चालू नहीं करते हैं, तो टेलीग्राम आपके संदेशों को उसके स्थानीय क्लाउड पर संग्रहीत करेगा, जो एन्क्रिप्ट किया जाएगा।

इस फीचर की खास बात

इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के मुताबिक, इससे यूजर्स को अपना डेटा वापस लेना आसान हो जाता है। टेलीग्राम ग्रुप्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं क्योंकि सिक्रेट चैट केवल एकल-उपयोगकर्ता संचार के लिए समर्थित हैं। इसके अलावा, टेलीग्राम के डेस्कटॉप क्लाइंट macOS के अलावा किसी भी प्लेटफॉर्म पर E2E एन्क्रिप्शन का समर्थन नहीं करते हैं।

इस फीचर को कैसे चालू करें

आइए हम आपको बताते हैं कि Secret Chat Feature को कैसे एक्टिवेट करना है।

1. टेलीग्राम खोलिए।

2. Compose Button पर क्लिक करें।

3. नए Secret Chat पर क्लिक करें।

4. अब उस चैट को चुने जिसे आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड करना चाहते हैं।

टेलीग्राम ऐप का भरोसा

यहां तक कि अगर आप सिक्रेट चैट का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो टेलीग्राम नोट करता है कि इसके क्लाउड पर बैकअप किए गए मैसेज एन्क्रिप्ट किए गए हैं। "इससे पहले कि यह डेटा हमारे सर्वर तक पहुंचता है, इसे केवल सेंडर और रिसीवर के लिए ज्ञात एक कीय (Key) के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है। जबकि टेलीग्राम सर्वर इस एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड डेटा को रिसीवर को देने या टेलीग्राम पासपोर्ट के मामले में इसे स्टोर करने के लिए संभाल लेंगे।

 

टेलीग्राम डेटा को स्टोर नहीं करता है

हमारे पास वास्तविक जानकारी को डिक्रिप्ट करने का कोई तरीका नहीं है। उन्होंने कहा, कि इस मामले में, हम आपके डेटा को न तो स्टोर करते हैं और न ही उपयोग करते हैं। टेलीग्राम यह भी नोट करता है कि यूज़र्स द्वारा डिवाइस को पूरी तरह से खो देने की स्थिति में क्लाउड बैकअप यूज़र्स को उनकी चैट वापस पाने में मदद करते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Telegram encrypted the chat. However, users have to enable the secret chat feature if they do not want their chat or data to be stored locally. If they do not turn on Secret Chat, Telegram will store your messages on its local cloud, which will be encrypted.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X