Signal App को पीसी और लैपटॉप में कैसे चलाएं

|

हाल ही में व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स के बीच सिग्नल ऐप काफी पॉपुलर हो गया है। हालांकि व्हाट्सऐप ने बाद में खुद स्टेटस लगाकर यूजर्स की प्राइवेसी सुरक्षित रखने का वादा किया था। लेकिन काफी यूजर्स हैं तो अब व्हाट्सऐप के साथ सिग्नल ऐप का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। सिर्फ भारत में ही इस ऐप के लाखों डाउनलोड हो चुके हैं।

Signal App को पीसी और लैपटॉप में कैसे चलाएं

 

आप जानते ही हैं कि व्हाट्सऐप का अलग वेब वर्जन भी मौजूद है। जिसकी वजह से व्हाट्सऐप को आप वेब पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि फिलहाल सिग्नल में ये सुविधा मौजूद नहीं है यानि सिग्नल का अलग से वेब वर्जन उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आप इस ऐप को अपने लैपटॉप या पीसी पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

पीसी और लैपटॉप पर Signal ऐप का कैसे करें इस्तेमाल

स्टेप 1: आपको पीसी या लैपटॉप पर सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करने के लिए इसे अपने पीसी पर ही डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 2: इसके लिए आप सबसे पहले वेब ब्राउजर पर Signal ऐप को डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के लिए https://signal.org/download/. पर क्लिक करें।

स्टेप 3: सिग्नल ऐप को डेस्कटॉप वर्जन को डाउनलोड करने के लिए Download for Windows ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 4: ऐसा करने पर ऐप डाउनलोड हो जाएगी। इसके बाद आपको इस फाइल पर क्लिक करना होगा। फिर इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करें। यह करीब 116MB की फाइल होगी। हालांकि जरूरी होगा कि आपकी डिवाइस एक अच्छ नेटवर्क से कनेक्ट हो। इसमें कुछ वक्त लगेगा।

स्टेप 5: जैसे ही ऐप इंस्टॉल होती है , आपको इसका विंडो लैपटॉप ऑप्शन दिख जाएगा।

स्टेप 6: इसके बाद आपको Signal ऐप को मोबाइल ऐप पर ओपन करना होगा। यानि सिग्नल ऐप का आपके फोन पर इंस्टॉल होना भी ज़रूरी है।

 

स्टेप 7: इसके बाद जिस तरह आप व्हाट्सऐप को वेब पर यूज़ करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करते हैं, उसी तरह सिग्नल ऐप की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद लिंक्ड डिवाइसेस पर टैप करें और उसके बाद (+) पर क्लिक करें।

आगे का प्रोसेसर पढ़िए

अब अपने फोन पर लिंक्ड डिवाइस के लिए कोई नाम चुनें, इसके बाद फिनिश बटन पर क्लिक करें। हाल ही में व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स के बीच सिग्नल ऐप काफी पॉपुलर हो गया है। हालांकि व्हाट्सऐप ने बाद में खुद स्टेटस लगाकर यूजर्स की प्राइवेसी सुरक्षित रखने का वादा किया था। लेकिन काफी यूजर्स हैं तो अब व्हाट्सऐप के साथ सिग्नल ऐप का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। सिर्फ भारत में ही इस ऐप के लाखों डाउनलोड हो चुके हैं।

आप जानते ही हैं कि व्हाट्सऐप का अलग वेब वर्जन भी मौजूद है। जिसकी वजह से व्हाट्सऐप को आप वेब पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि फिलहाल सिग्नल में ये सुविधा मौजूद नहीं है यानि सिग्नल का अलग से वेब वर्जन उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आप इस ऐप को अपने लैपटॉप या पीसी पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Signal App का वेब वर्ज़न

स्टेप 1: पीसी और लैपटॉप पर Signal ऐप का कैसे करें इस्तेमाल

स्टेप 2: आपको पीसी या लैपटॉप पर सिग्नल ऐप का इस्तेमाल करने के लिए इसे अपने पीसी पर ही डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 3: इसके लिए आप सबसे पहले वेब ब्राउजर पर Signal ऐप को डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के लिए https://signal.org/download/. पर क्लिक करें।

स्टेप 4: सिग्नल ऐप को डेस्कटॉप वर्जन को डाउनलोड करने के लिए Download for Windows ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 5: ऐसा करने पर ऐप डाउनलोड हो जाएगी। इसके बाद आपको इस फाइल पर क्लिक करना होगा। फिर इंस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करें। यह करीब 116MB की फाइल होगी। हालांकि जरूरी होगा कि आपकी डिवाइस एक अच्छ नेटवर्क से कनेक्ट हो। इसमें कुछ वक्त लगेगा।

स्टेप 6: जैसे ही ऐप इंस्टॉल होती है , आपको इसका विंडो लैपटॉप ऑप्शन दिख जाएगा।

स्टेप 7: इसके बाद आपको Signal ऐप को मोबाइल ऐप पर ओपन करना होगा। यानि सिग्नल ऐप का आपके फोन पर इंस्टॉल होना भी ज़रूरी है।

स्टेप 8: इसके बाद जिस तरह आप व्हाट्सऐप को वेब पर यूज़ करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करते हैं, उसी तरह सिग्नल ऐप की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद लिंक्ड डिवाइसेस पर टैप करें और उसके बाद (+) पर क्लिक करें।

स्टेप 9: अब अपने फोन पर लिंक्ड डिवाइस के लिए कोई नाम चुनें, इसके बाद फिनिश बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 10: अब आप Signal App को अपने पीसी में चला सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
At present, this feature is not available in Signal i.e. a separate web version of Signal is not available. But still you can use this app on your laptop or PC. For this, you have to follow the easy steps given below.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X