इंस्टाग्राम और मैसेंजर में वैनिश मोड का इस्तेमाल कैसे करें

|

व्हाट्सऐप पर disappearing message फीचर जोड़ने के बाद अब कंपनी ने मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए भी ऐसा ही फीचर लॉन्च किया है। जिसने वैनिश मोड नाम दिया गया है। इस फीचर के आने से अब यूज़र जैसे ही मैसेज को रीड कर लेंगे या चैट को लीव करेंगे, मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे।

मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर आया वैनिश मोड
 

मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर आया वैनिश मोड

हालांकि ये फीचर व्हाट्सऐप disappearing message फीचर से ही मिलता-जुलता है लेकिन दोनों में एक फर्क है कि व्हाट्सऐप के इस नए फीचर के मुताबिक चैट 7 दिन में डिलीट होती हैं लेकिन वैनिश मोड में चैट रीड करने पर या चैट लीव करने पर ही गायब हो जाएंगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि वैनिश मोड को कैसे इस्तेमाल करना है तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

ऐसे करने वैनिश मोड का इस्तेमाल

ऐसे करने वैनिश मोड का इस्तेमाल

आपको बता दें कि मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर इस मोड का इस्तेमाल करने का एक ही तरीका है, चलिए जानते हैं-

1) आप जिस भी ऐप पर वैनिश मोड को इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे ओपन करें।

2) अब चैट विंडो को ओपन करें और स्क्रीन के नीच से स्वाइप अप करें। इससे वैनिश मोड इनेबल हो जाएगा।

3) जैसे ही वैनिश मोड इनेबल होगा आपकी चैट पर ये लिखा हुआ भी होगा।

4) अगर आप इस मोड को ऑफ करना चाहते हैं तो फिर से स्क्रीन को बॉटम से स्वाइप अप करें। इससे मोड डिसेबल हो जाएगा।

मैजेस अपने-आप हो जाएंगे गयब
 

मैजेस अपने-आप हो जाएंगे गयब

बता दें कि Facebook ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में कहा है कि मैसेंजर में वैनिश मोड जारी करते हुए हम काफ़ी उत्साहित हैं। इसके तहत आप ऐसे मैसेज भेज पाएंगे जो ख़ुद से ग़ायब हो जाएंगे। जैसे ही आप मैसेज देख लेंगे और चैट से हटेंगे मैसेज खुद ग़ायब हो जाएंगे। इस मोड के आने पर सिर्फ टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि जीफ, स्टिकर्स और फ़ोटोज़ भी ख़ुद से ग़ायब हो सकते हैं। इसी तरह का फ़ीचर WhatsApp के लिए भी जारी किया है जिसमें सात दिनों में खुद मैसेज गायब हो जाते हैं।

कनेक्टेड लोगों के साथ ही होगा इस्तेमाल

कनेक्टेड लोगों के साथ ही होगा इस्तेमाल

फेसबुक ने बताया कि जो लोग आपके साथ मैसेंजर पर कनेक्टेड हैं, सिर्फ उन्हीं के साथ इस मोड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। साथ ही आप ये भी तय कर सकेंगे कि किसी कॉन्टैक्ट के साथ वैनिश मोड में एंटर करना है या नहीं। इतना ही नहीं, अगर कोई वैनिश मोड ऑन होने पर चैट का स्क्रीनशॉट लेता है तो इसका नोटिफिकेशन प्राप्त होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
In vanish mode chat will disappear only when read or chat is leveled. If you want to know how to use Vanish mode, follow the steps given below. If you want to know how to use Vanish mode in Instagram and Messenger, follow the steps given below.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X