कहीं आपका COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट फेक तो नहीं है, ऐसे करें वेरिफाई

|

अगर आप ने भी COVID-19 का टीका लगा दिया है तो अब अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट को वेरिफाई कर सकते है। जी हाँ, CoWIN ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक "Verify Certificate Option" जोड़ा है। यदि आपने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं और वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लिया है, तो सर्टिफिकेट को एक बार फिर से वेरिफाई करने के लिए CoWIN पोर्टल पर जाना होगा और वहाँ पर इसको वेरिफाई करना होगा।

 
कहीं आपका COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट फेक तो नहीं है, ऐसे करें वेरिफाई

जैसा कि आपको बता दें कि हाल के दिनों में, फेक COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट के कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में वैक्सीन सर्टिफिकेट और उन पर बताई गई डिटेल्स को वेरिफाई करना और भी जरूरी हो जाता है। आप अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट को 2 मिनट में वेरिफाई करने के लिए नीचे हमने कुछ स्टेप्स बताये है उनको फॉलो करके वेरिफाई कर सकते हैं।

COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को वेरिफाई कैसे करें

यदि आपने भी COVID की दोनों डोज़ ले ली है और अब सर्टिफिकेट को वेरिफ़ाई करना चाहते हैं, तो नीचे हमने कुछ सरल से स्टेप्स बताए है उनको फॉलो करके वेरिफ़ाई कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले तो आपको CoWIN पोर्टल पर जाना होगा या आप यहां cowin.gov.inपर क्लिक करकर भी जा सकते हैं।

स्टेप 2: अब होम स्क्रीन पर आपको "Verify Vaccine Certificate" का ऑप्शन देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करें। आप चाहो तो बस इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं https://verify.cowin.gov.in/

स्टेप 3: इसके बाद, "Scan QR" कोड पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपको बताया जाएगा कि अपने मोबाइल के कैमरे को एक्टिव करें।

स्टेप 5: इसके बाद जो QR Code दिखेगा उसको कैमरे में स्कैन करें।

स्टेप 6: एक बार वेरिफाई पूरा हो जाने के बाद, आपको हरे रंग के टिक मार्क के साथ "certificate successfully verified" दिखाया जाएगा और नाम, आयु, लिंग, प्रमाणपत्र आईडी, डोज की तारीख, वैक्सीन का नाम, वैक्सिनेशन और कुछ और जानकारी सहित डिटेल्स देखने को मिलेगी।

यदि वैक्सीन फेक होगा तो वो वेरिफाई नहीं होगा और Invalid Certificate का मैसेज प्राप्त होगा। और पुनः प्रयास करने का ऑप्शन मिलेगा। वेरिफ़ाई करना बहुत जरूरी बन जाता है हाल के दिनों में क्योंकि बीते दिनों खबरों में यह जानकारी आयी थी कि लोग फेक वैक्सीन सर्टिफिकेट भी बेच रहे है और कहीं की यात्रा कर रहे हैं, तो आपसे वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए अवश्य पूछा जाएगा। तो आप भी हमारे ऊपर बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके अपने कोविड-19 के वैक्सीन सर्टिफिकेट को वेरिफ़ाई कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
How to Verify COVID-19 Vaccine Certificate, Follow the process

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X