एंड्रॉइड पर Save किए गए WiFi पासवर्ड को कैसे देखें - रूट और बिना रूट के

|

क्या आप कभी ऐसी स्थिति में आए हैं जहां आपको अपने WiFi पासवर्ड की जरूरत थी, लेकिन आपको याद नहीं था और न ही कहीं पर लिखा था? कभी-कभी हमें Android पर WiFi पासवर्ड दिखाने की जरूरत होती है। यदि आप किसी नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास कर रहे हैं, या यदि आपको किसी फ्रेंड को नेटवर्क पर जोड़ना है, तो आपको वाईफाई पासवर्ड की जरूरत हो सकती है। ऐसे कई कारण हैं जिनके लिए आपको वाईफाई पासवर्ड जानने की जरूरत हो सकती है।

 
एंड्रॉइड पर Save किए गए WiFi पासवर्ड को कैसे देखें - रूट और बिना रूट के

एंड्रॉइड 10 और इसके बाद के वर्जन आपको रूट किए गए डिवाइस के बिना आपके द्वारा सेव किए गए नेटवर्क के लिए WiFi पासवर्ड को देखने का एक आसान तरीका प्रदान करते हैं। यहां बताया गया है कि आप एंड्रॉइड 11 पर सेव किए गए वाईफाई पासवर्ड को कैसे देख सकते हैं। हालांकि यह प्रोसेस फोन और एंड्रॉइड वर्जन के आधार पर अलग-अलग भी हो सकती है।

फेसबुक पर किसी पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेसफेसबुक पर किसी पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

एंड्रॉइड 10 और इसके बाद के वर्जन पर बिना रूट के सेव किए गए वाईफाई पासवर्ड को कैसे देखें

स्टेप 1 - तो अगर आप भी एंड्रॉइड 10 या इससे ऊपर का कोई फोन पर वाईफाई पासवर्ड लगा रखा है और आप भूल गए और अभी देखना चाहते हैं, तो सबसे पहल तो आपको सेटिंग्स में जाना होगा।

स्टेप 2 - अब आपको इसके बाद Network & internet को सर्च करें और WiFi पर टैप करें।

स्मार्टफोन में रखना है ड्राइविंग लाइसेंस और करना है सॉफ्ट कॉपी में डाउनलोड, तो यह पढ़ेंस्मार्टफोन में रखना है ड्राइविंग लाइसेंस और करना है सॉफ्ट कॉपी में डाउनलोड, तो यह पढ़ें

स्टेप 3 - आप लिस्ट के टॉप पर अपना वर्तमान वाईफाई नेटवर्क देखेंगे। नेटवर्क के ऑप्शन को देखने के लिए सेलेक्ट करें। यहां, आपको Share के बटन को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 4 - और फिर आगे बढ़ने के लिए आपको अपने Face/Fingerprint को कनफर्म करना होगा, या अपना पिन कोड डालना होगा जो आपने सेट कर रखा है।

स्टेप 5 - एक बार हो जाने के बाद, आप अपने नेटवर्क का वाई-फाई पासवर्ड एक क्यूआर कोड के नीचे लिस्ट किया हुआ देख सकेंगे।

 

स्टेप 6 - बस इतना सा काम था और आपको अपने Wi-Fi का पासवर्ड आसानी से मिल जाएगा। इसके बाद आप इसको कहीं पर नोट डाउन करके भी रख सकते हैं। ताकि फिर ऐसी कोई स्थिति न आए।

Android 9 और उसके कम के वर्जन में रूट के साथ सेव किए गए WiFi पासवर्ड कैसे देखें

यदि आप अभी भी Android 9 या उससे नीचे के वर्जन वाला फोन चला रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए सेव किए गए WiFi पासवर्ड को भी देखने का एक तरीका है। हालाँकि, इसमें आपको अपने डिवाइस को रूट करना होगा क्योंकि Save किए गए नेटवर्क के लिए वाई-फाई क्रेडेंशियल रखने वाली फ़ाइल आपके फ़ोन के स्टोरेज की प्रोटेक्टेड डाइरेक्टरी में है। और आपको उस फ़ोल्डर या फ़ाइल को देखने की अनुमति नहीं है जब तक कि आप रूट (Root) न कर लें।

बिना इंटरनेट कनेक्शन के पैसे ट्रांसफर करना है, तो यह है शानदार ट्रिकबिना इंटरनेट कनेक्शन के पैसे ट्रांसफर करना है, तो यह है शानदार ट्रिक

यदि आप रूट हैं, तो आप रूट ब्राउज़िंग को सपोर्ट करने वाले फ़ाइल एक्सप्लोरर ऐप का उपयोग करके /data/misc/wifi पर जा सकते हैं। wpa_supplicant.conf को ओपन करें और आपको अपना नेटवर्क नाम (ssid) और उसका पासवर्ड (psk) देखने को मिल जाएगा।

तो उम्मीद करते हैं, इस ट्यूटोरियल आर्टिकल से आपकी जरूर हेल्प हुई होगी और आपको अपना सेव किया गया वाई-फाई पासवर्ड भी मिल गया होगा। अन्य ट्यूटोरियल आर्टिकल के लिए आप यहाँ क्लिक करके भी पढ़ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Sometimes we need to show WiFi passwords on Android. You may need a WiFi password if you're trying to connect to a network, or if you need to add a friend to the network.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X