YouTube में बिना इंटरनेट के वीडियो कैसे देखें

|

गूगल का पॉपुलर ओटीटी प्लेटफॉर्म यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए आज भी सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। हालांकि अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म्स भी मौजूद हैं लेकिन अब भी यूट्यूब के यूजर्स सबसे ज्यादा है। कई कारणों के वजह से इसकी पॉपुलैरिटी सबसे ज्यादा है। खैर, आप जानते ही होंगे कि आप यूट्यूब को मोबाइल और डेस्कटॉप के अलावा स्मार्ट टीवी पर भी स्ट्रीम कर सकते हैं।

 

YouTube में बिना इंटरनेट के वीडियो कैसे देखें

मोबाइल और डेस्कटॉप में आपको बिना इंटरनेट के भी वीडियो देखने की सुविधा मिलती है। जिसके लिए आपको वीडियो को डाउनलोड करना होता है। यानि अगर आप अपने मोबाइल ऐप या डेस्कटॉप में किसी यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं तो बाद में बिना इंटरनेट के भी उसे स्ट्रीम कर सकते हैं।

यूट्यूब की एक खास ट्रिक

ये सुविधा यूट्यूब टीवी के लिए उपलब्ध नहीं थी लेकिन अब जल्द ही इन फीचर को यूट्यूब टीवी के लिए भी रोलआउट किया जा रहा है। इसका मतलब ये है कि अब आप अपने YouTube या Google अकाउंट से लिंक वीडियो को डाउनलोड करने के बाद टीवी पर भी बिना इंटरनेट के देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें:- गैस सब्सिडी का फायदा मिल रहा है या नहीं, ऐसे करें पता...!यह भी पढ़ें:- गैस सब्सिडी का फायदा मिल रहा है या नहीं, ऐसे करें पता...!

स्मार्टफोन यूजर्स को ऑफलाइन में वीडियो देखने के लिए डाउनलोड करना होता है। वहीं, डेस्कटॉप यूजर्स किसी थर्ड पार्टी डाउनलोडर की मदद से यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। इसीलिए स्मार्ट टीवी यूजर्स भी यूट्यूब टीवी के लिए ऐसे ही फीचर की मांग कर रहे थे।

सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, YouTube TV ऐप के वर्जन 5.06.2 के अपडेट के साथ इस फीचर को देखा गया है। YouTube TV Version 5.06.2 यूजर्स जैसे ही ऐप ओपन करेंगे उनके स्क्रीन पर "Looking for Incomplete downloads" का नोटिफिकेशन आएगा जैसा कि YouTube मोबाइल ऐप और YouTube Music ऐप में आता है।

बिना इंटरनेट के देख सकेंगे वीडियो

जानकारी हो कि गूगल ने इस फीचर को फिलहाल ऑफिशियली रोलआउट नहीं किया है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है बहुत जल्द ये फीचर जारी होगा। इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्ट टीवी पर बिना इंटरनेट की अपने फेवरिट वीडियो को लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि, इसके लिए आपको ऑनलाइन मोड में पहले से ही वीडियो को डाउनलोड करना होगा। Google इस नए वर्जन 5.06.2 को जल्द ही Android TV के Google Play Store के लिए रोल आउट कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें:- FB, Twitter, Amazon Prime, Netflix समेत तमाम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए जारी गई नई गाइडलाइन्सयह भी पढ़ें:- FB, Twitter, Amazon Prime, Netflix समेत तमाम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए जारी गई नई गाइडलाइन्स

यूट्यूब की एक और खास ट्रिक

अगर आप यूट्यूब को बैक ग्राउंड में चलाना चाहते हैं तो स्मार्टफोन के गूगल क्रोम पर जाना होगा। गूगल क्रोम खुलने के बाद ब्राउजर में जाकर youtube.com सर्च करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूट्यूब खुल जाएगा। इसके बाद दाई तरफ दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करके डेस्कटॉप साइट के ऑपशन पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:- Nearby Share के जरिए ऐप्स को कैसे शेयर करें, स्लो इंटरनेट में भी ऐसे करेगा कामयह भी पढ़ें:- Nearby Share के जरिए ऐप्स को कैसे शेयर करें, स्लो इंटरनेट में भी ऐसे करेगा काम

अब आप जो वीडियो देखना चाहते हैं उसे खुले हुए यूट्यूब पर सर्च करें, जब वीडियो प्ले होने लगे तो अपने होम स्क्रीन का बटन दबाकर होम पेज पर आ जाएं। अब नोटिफिकेशन पैनल को नीचे की तरफ खींचकर वीडियो को प्ले करने के ऑप्शन को चुन लें। ऐसा करते ही आपके बैकग्राउंडड में वीडियो प्ले होने शुरू हो जाएगी।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google's popular OTT platform is still the most preferred for YouTube video streaming. Though other OTT platforms also exist, but YouTube still has the most users. It has the highest popularity due to several reasons. Well, you must know that you can stream YouTube on mobile and desktop as well as smart TV.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X