कैसे निकालें बिना Debit और Credit Card के ATM से पैसे

|

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों, ATM networks, White Label ATM Operators or WLAOs को देश के सभी ATM में Interoperable Card-less Cash Withdrawal (ICCW) की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है। एक बार सभी बैंकों के लिए यह सुविधा लाइव हो जाने के बाद, हर कोई Debit या Credit Cards का उपयोग किए बिना ATM से कैश निकाल सकेगा।

 

सीईओ गोपाल विट्टल ने किया खुलासा, Airtel Prepaid Plans होंगे महंगेसीईओ गोपाल विट्टल ने किया खुलासा, Airtel Prepaid Plans होंगे महंगे

कैसे निकालें बिना Debit और Credit Card के ATM से पैसे

"RBI ने हाल ही में जारी एक सर्कुलर में लिखा

RBI ने भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से लेनदेन को प्रमाणित करने में मदद करने के लिए सभी बैंकों और ATM Network के साथ Unified Payments Interface (UPI) एकीकरण की सुविधा के लिए कहा है। "सभी बैंक, ATM Network और WLAO अपने ATM पर ICCW का विकल्प प्रदान कर सकते है। NPCI को सभी बैंकों और ATM Network के साथ Unified Payments Interface (UPI) एकीकरण की सुविधा के लिए सलाह दी गई है।

फ्यूल की बढ़ती कीमतों के बीच ऑनलाइन कैब सर्विस Uber India ने की कीमतों में बढ़ोतरीफ्यूल की बढ़ती कीमतों के बीच ऑनलाइन कैब सर्विस Uber India ने की कीमतों में बढ़ोतरी

कैसे निकालें बिना Debit और Credit Card के ATM से पैसे

सेंट्रल बैंक ने आगे बताया कि Customer Authorization UPI की मदद से किया जाएगा लेकिन सेटलमेंट National Financial Switch (NFS) या ATM Network के माध्यम से किया जाएगा। सर्कुलर में कहा गया है, "on-us / off-us ICCW transactions को इंटरचेंज शुल्क और ग्राहक शुल्क पर सर्कुलर के तहत निर्धारित शुल्क के अलावा किसी भी शुल्क के बिना संसाधित किया जाएगा।" Withdrawal की सीमा नियमित रूप से On-us and Off-us ATM Withdrawals की सीमा के अनुरूप होगी।

अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड बूस्ट कैसे करेंअपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की स्पीड बूस्ट कैसे करें

ICICI और HDFC बैंक देते है ATM में कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा

वर्तमान में, ICICI और HDFC जैसे चुनिंदा बैंक ही अपने ATM में कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा प्रदान करते है। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे, देश में काम करने वाले अन्य सभी बैंक ग्राहकों को अपने Debit और Credit Card की मदद के बिना ATM से पैसे निकालने की अनुमति देंगे। आइए एक नज़र डालते है कि आप Debit और Credit Card का उपयोग किए बिना ATM से पैसे कैसे निकाल सकते है।

क्या आपका फेसबुक अकाउंट हो गया है हैक, तो ऐसे करें रिकवरक्या आपका फेसबुक अकाउंट हो गया है हैक, तो ऐसे करें रिकवर

कार्ड का उपयोग किए बिना कैश कैसे निकालें

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, पहले बैंक से इस सुविधा को इनेबल करने का अनुरोध करना होगा। यह कैसे करें (ICICI बैंक के लिए):

-ICICI बैंक मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें ।
-कार्डलेस कैश Withdrawal ऑप्शन पर क्लिक करें।
- राशि दर्ज करें, उसके बाद 4 अंकों का टेम्पररी पिन, और उस account number का चयन करें जिससे आप पैसे निकालने के लिए उपयोग करना चाहते है।
-फिर आपको डिटेल्स विवरण की पुष्टि करनी होगी।
-सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट फाइलों को कैसे हटाएंएंड्रॉइड स्मार्टफोन में डुप्लीकेट फाइलों को कैसे हटाएं

कैसे निकालें बिना Debit और Credit Card के ATM से पैसे
-एक बार सुविधा सफलतापूर्वक हो जाने के बाद, आपको बैंक से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक 6-अंक का कोड वाला प्राप्त होगा। कोड केवल छह घंटे तक के लिए ही वैध होगा।
-अपने नजदीकी बैंक ATM ( इस मामले में ICICIBankATM) पर जाएं और डिटेल्स दर्ज करें जैसे - Registered Mobile Number, Temporary 4-Digit Code जो आपने सेट किया है, 6 अंकों का कोड जो आपको SMS में प्राप्त हुआ है, और Withdrawal Amount
-इन सभी डिटेल्स के प्रमाणित होने के बाद, ATM से राशि Withdrawal हो जाएगी।

LIC IPO Share Allotment status :क्या आपको LIC का शेयर मिला? किस प्रकार जांच करेंLIC IPO Share Allotment status :क्या आपको LIC का शेयर मिला? किस प्रकार जांच करें

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
The Reserve Bank of India (RBI) has directed all banks, ATM networks, White Label ATM Operators or WLAOs to provide Interoperable Card-less Cash Withdrawal (ICCW) facility at all ATMs in the country. Once this facility is live for all banks, everyone will be able to withdraw cash from ATMs without using debit or credit cards.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X