कैसे ट्रैक करें ऑनलाइन पैन कार्ड स्‍टेट्स

Posted By:

अगर आप भारत के नागरिक हैं तो पैन कार्ड आपके लिए एक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स है, जैसे वोटर आईडी सभी के लिए अनिर्वाय है वैसे ही पैन कार्ड भी हर भारतीय के पास होना चाहिए। पैन कार्ड की मदद से आप इनकम टेक्‍स भर सकते है। इसके अलावा बैंक एकाउंट ओपेन करने, घर खरीदने, लोन लेने के दौरान भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।

अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आज ही अपने नजदीकी इनकम टैक्‍स ऑफिस में जाकर पैन कार्ड एप्‍लाई कर सकते हैं। पैन कार्ड एप्‍लाई करने के बाद उसे ऑनलाइन ट्रैक भी किया जा सकता है जिससे आप इस बात कर जानकारी ऑनलाइन पा सकते है कि आपका पैन कार्ड अभी किस चरण में पहुंचा हैं और क‍ब तक आपके पास पहुंच जाएगा। 

पैन कार्ड एप्‍लाई करने के 4 दिन बाद ही आप अपना पैन कार्ड स्‍टेट्स जान सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Step 1

ऑन लाइन पैन कार्ड स्‍टेट्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको NSDL कि साइट में जाना होगा। ये भारत सरकार द्वारा बनाई गई ऑनलाइन पैन कार्ड ट्रैकिंग साइट है।

Step-2

साइट में जाने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फार्म ओपेन होगा जिसमें आपको पैन कार्ड से संबधित कुछ जानकारी देनी होगी। आप जब पैन कार्ड के लिए एप्‍लाई करेंगे तो उसी समय आपको एक स्‍लिप भी दी जाएगी जिसमें ACKNOWLEDGEMENT NUMBER होगा। इसी नंबर की मदद से आप ऑनलाइन पैन कार्ड ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपने पूराने पैन कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो Income Tax PAN Services Unit के पेज में जाकर कर सकते हैं।

Step-3

फार्म के सबसे पहले वाले भाग में Application Type सलेक्‍ट करें जैसे आपको अगर पैन कार्ड ट्रैक करना है तो पैन कार्ड सलेक्‍ट करें।

Step-4

इसके बाद दूसरे वाले भाग में पेन कार्ड एप्‍लाई करने के दौरान दी गई स्‍लिप पर लिखा ACKNOWLEDGEMENT NUMBER भरें।

Step-5

अगर आपके पास एकनॉलेज नंबर नहीं है तो तीसरे वाले भाग में अपना पूरा नाम और जन्‍मतिथी द्वारा भी स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं। फार्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपने पेन कार्ड का स्‍टेट्स देखें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot