Subscribe to Gizbot

Facebook ऐड से हैं परेशान, तो ऐसे करें इन्हें ब्लॉक

Posted By: Devesh Jha

फेसबुक आजकल एक एक-दूसरे को जोड़े रखना का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। इसके जरिए कोई भी इंसान किसी दोस्त, रिश्तेदार से हर हमेशा जुड़ा रहता है। सोशल नेटवर्किंग साइट में आज के दौर में फेसबुक सबसे ज्यादा व्यस्त रहने वाला प्लेटफॉर्म है।

इसके जरिए पूरे दुनिया के करोड़ो लोग जुड़े हुए हैं। हम फेसबुक के जरिए दोस्तों के साथ जुड़े रहने के साथ-साथ अपने अच्छे-बुरे पल को भी शेयर करते हैं। फेसबुक से हम फोटो, वीडियो, समान स्टेट्स को भी शेयर करते हैं।

Facebook ऐड से हैं परेशान, तो ऐसे करें इन्हें ब्लॉक

फेसबुक पर इतने सारे काम करने वाले बहुत सारे यूजर्स को अभी तक यह पता नहीं है कि उनकी इस सभी चीजों पर कोई नजर रख रहा है। हाल ही में हमने इस घटना के बारे में सुना कि फेसबुक के जरिए यूजर्स की निजी जानकारियों को लीक किया जा रहा है।

कैम्ब्रिज एनालिटिका के अनुसार फेसबुक से करीब 87 बिलियन लोगों का डेटा लीक किया गया। इसके जरिए लोगों का प्रोफाइल, लोकेशन और उनके दोस्तों की इंफोर्मेशन भी लीक की गई। इस डेटा का इस्तेमाल डोनाल्ड ट्रम्प को टारगेट विज्ञापनों के साथ मतदाताओं को पहचानने में मदद करने के लिए किया गया था और उनका इस्तेमाल चुनाव में किया गया था।

अगर आप फेसबुक को खुद से डाटे पर नजर रखने से रोकना और टारगेट विज्ञापनों से बचना चाहते हैं तो नीचे लिखी स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: फेसबुक से एड सेटिंग को हटाएं-

इसके लिए पहले सेटिंग में जाएं -> बाएं तरफ में मौजूद एड को क्लिक करें -> एड सेटिंग को क्लिक करें

स्टेप 2: आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री-

अब, तीन टैब होंगे, पहले वाले एक पर क्लिक करें जिसे "वेबसाइटों और ऐप के इस्तेमाल पर आधारित विज्ञापन" कहते हैं।

स्टेप 3: एड्स को बंद करें-

इसके अंडर आपको सभी इंटरेस्ट वाले एड की सूची मिलेगी। इन सभी को आप ऑफ क्लिक करके बंद कर दें। अब वहां एक और टैब होगा, जो फेसबुक के बाहर ऐप और वेबसाइट पर विज्ञापन देता है। उस पर क्लिक करें और कनेक्ट होने वाले डिवाइस जैसे स्मार्टफोन और टीवी पर विज्ञापन दिखाने से फेसबुक को रोकने के लिए 'ऑफ' का चयन करें।

एक बार फिर सेटिंग में जाएं-> बाएं तरफ में मौजूद एड को क्लिक करें -> एड सेटिंग को क्लिक करें -> यहां, आपको उन वेबसाइटों से अपने डेटा को एकत्र करने की Facebook की क्षमता को बंद करने की आवश्यकता है जो आप देखते हैं

स्टेप 4: आपकी सूचना-

उसी पेज पर आपको आपकी सूचना यानी Your Information नाम का एक टैब मिलेगा। जो आपके रिलेशनशिप स्टेट्स, आपकी इंप्लॉयर, जॉब टाइटल, एजूकेशन जैसी निजी जानकारियों को दर्शाता है, उसे ऑफ कर दें। इससे फेसबुक आपकी जानकारी को किसी के साथ भी शेयर नहीं कर पाएगा।

How to Stop seeing iritating posts on facebook? (Hindi)

इस तरह से आप अपनी निजी जानकारियों को फेसबुक से बचा पाएंगे। यह काम करना आजकल काफी जरूरी हो गया है क्योंकि जिस तरह से दुनिया भर के सैंकड़ों लोगों की जानकारी को लीक किया गया है, वो काफी खतरनाक हो सकता है। लिहाजा, अपने जानकारियों को साइबर क्राइम से बचाना जरूरी है।

English summary
Third-party ad networks pair up with those website to track where you’ve been, right down to the page. They then share your detailed history with advertisers to figure out which ads you’d be most interested in.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot