स्‍मार्टफोन को कैसे बनाएं रिमोट कंट्रोल?

Posted By:

रिमोट कंट्रोल यानी एक ऐसी डिवाइस जिसकी मदद से आप किसी दूसरे गैजेट को कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे टीवी रिमोट, कार रिमोट, होम एप्‍लाईसेंस रिमोट, लेकिन अलग-अलग डिवाइसेस को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग रिमोट प्रयोग करने से अच्‍छा है एक ऐसा रिमोट हो जिसकी मदद से हम सभी डिवाइसेस कंट्रोल कर सके। इसे हम यूीनीवर्सल रिमोट कंट्रोल भी कहते हैं। बाजार में आपको कई यूनीवर्सल रिमोट कंट्रोल मिल जाएंगे लेकिन अगर आपके पास एक अच्‍छा स्‍मार्टफोन है तो उसे भी रिमोट कंट्रोल की तरह प्रयोग किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको अपने स्‍मार्टफोन में कुछ एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करनी होंगी।

कार को मोबाइल से स्‍टार्ट करने के लिए
वाइपर स्मार्टस्टार्ट एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने स्‍मार्टफोन से कार को न सिर्फ लॉक व अनलॉक कर सकते हैं बल्कि उसे स्‍टार्ट करने के साथ उसकी लोकेशन भी सर्च कर सकते हैं। वाइपर स्‍मार्टस्‍टार्ट को गूगल प्‍ले स्‍टोर के अलावा आईट्यून और विंडो फोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

होम एप्लायंस कंट्रोल करने के लिए
होम आटोमेशन बनाने वाली कंपनी केस्‍ट्रॉन भी मोबाइन रिमोट कंट्रोल एप्‍लीकेशन प्रोवाइड कराती है जिसकी मदद से आप अपने फोन को रिमोट कंट्रोल की तरह प्रयोग कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन वाईफाई की मदद से कनेक्‍ट होकर होम एप्‍लाइसेंस को कंट्रोल करती है। एंड्रायड यूजरों लिए एप्‍लीकेशन दो वर्जनों में उपलब्‍ध है जिसमें पहला वर्जन फ्री है वहीं दूसरे वर्जन प्रो को डाउनलोड करने के लिए 5,000 रुपए देने होंगे। इसके अलावा एप्‍लीकेशन को आईट्यून्‍स से भी डाउनलोड किया जा सकता है। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Viper SmartStart

वाइपर स्मार्टस्टार्ट एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने स्‍मार्टफोन से कार को न सिर्फ लॉक व अनलॉक कर सकते हैं बल्कि उसे स्‍टार्ट करने के साथ उसकी लोकेशन भी सर्च कर सकते हैं। वाइपर स्‍मार्टस्‍टार्ट को गूगल प्‍ले स्‍टोर के अलावा आईट्यून और विंडो फोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

Crestron apps

होम आटोमेशन बनाने वाली कंपनी केस्‍ट्रॉन भी मोबाइन रिमोट कंट्रोल एप्‍लीकेशन प्रोवाइड कराती है जिसकी मदद से आप अपने फोन को रिमोट कंट्रोल की तरह प्रयोग कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन वाईफाई की मदद से कनेक्‍ट होकर होम एप्‍लाइसेंस को कंट्रोल करती है। एंड्रायड यूजरों लिए एप्‍लीकेशन दो वर्जनों में उपलब्‍ध है जिसमें पहला वर्जन फ्री है वहीं दूसरे वर्जन प्रो को डाउनलोड करने के लिए 5,000 रुपए देने होंगे। इसके अलावा एप्‍लीकेशन को आईट्यून्‍स से भी डाउनलोड किया जा सकता है। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

Gmote app

पीसी को कंट्रोल करने के लिए आप अपने स्‍मार्टफोन में जीमोट एप्‍लीकेशन फ्री में इंस्‍टॉल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमोट क्‍लाइंट एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करनी होगी इसके बाद अपने पीसी में जीमोट सर्वर इंस्‍टॉल करना होगा। सर्वर इंस्‍टॉल होने के बाद आप अपने फोन से पीसी को कंट्रोल कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

Touch Mouse

लॉजिटेक की नई एप्‍लीकेशन से आप अपने आईफोन और आईपॉड टच को आप अपने पीसी के कीबोर्ड और ट्रैक पैड की तरह प्रयोग कर सकते हैं। टच माउस को वाईफाई की मदद से प्रयोग किया जा सकता है। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कंप्यूटर को कंट्रोल करने के लिए
पीसी को कंट्रोल करने के लिए आप अपने स्‍मार्टफोन में जीमोट एप्‍लीकेशन फ्री में इंस्‍टॉल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमोट क्‍लाइंट एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करनी होगी इसके बाद अपने पीसी में जीमोट सर्वर इंस्‍टॉल करना होगा। सर्वर इंस्‍टॉल होने के बाद आप अपने फोन से पीसी को कंट्रोल कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

टच माउस एप्‍लीकेशन 
लॉजिटेक की नई एप्‍लीकेशन से आप अपने आईफोन और आईपॉड टच को आप अपने पीसी के कीबोर्ड और ट्रैक पैड की तरह प्रयोग कर सकते हैं। टच माउस को वाईफाई की मदद से प्रयोग किया जा सकता है। एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के लिए क्‍लिक करें।

Please Wait while comments are loading...
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
बैंक खातों को आधार से जोड़ने वाली खबर पर RBI का बयान
 चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
चर्चा में संजय दत्त की बेटी त्रिशाला, वही कर बैठीं जिससे पापा ने कई बार रोका
Opinion Poll

Social Counting