बिना इंटरनेट यू ट्यूब में कैसे देखें वीडियो ?

Written By:

अगर आप रोज टी.वी. प्रोग्राम्स देखते है तो उन प्रोग्राम्स के बीच आन वाले कई विज्ञापन से वाकिफ होंगे। आजकल ऐसा ही विज्ञापन ऑनलाइन यूट्यूब में भी देखने को मिल जाते हैं। इन विज्ञापनों के ज़रिये यूट्यूब की निर्माता कंपनी गूगल ने हान ही में एक नया फीचर पेश किया था जिसकी मदद से आप ऑफलाइन यू ट्यूब वीडियो देख सकते हैं।

पढ़ें: अगर आपको हसना है तो देखिए ये तस्‍वीरें

यदि आप धीमे नेट कनेक्शन की वजह से ज़्यादा ऑनलाइन वीडियोज़ नहीं देखते तो हो सकता है इस फीचर के बारे में आपको ज्‍यादा जानकारी न हो। चलिए एक नज़र डालते है यूट्यूब के इसी ऑफलाइन फीचर पर जो आपके लिए उस समय काफी उपयोगी हो सकता है तब आपके पास इंटरनेट कनेक्‍टीविटी न हो।

पढ़ें: ये हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन ऑफिस

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अगर आपके पास एंड्राइड फोन है तो आपके फोन में यूट्यूब की ऍप पहले से ही इंस्‍टॉल होगी। यदि आपके फोन में यह ऐप पहले से है तो उसे अपडेट करें और अगर न हो तो इंस्‍टॉल करें। इन दोनों के लिए आपको कुछ ख़ास नहीं करना, बस आपके फोन में गूगल प्लेस्टोर में जा कर सर्च बॉक्स में यूट्यूब (YouTube) सर्च करे, जैसे ही आप सर्च करेंगे आपको वहीं पर अपडेट (Update) या इंस्‍टॉल दोनों में से एक बटन दिखेगा। इस बटन दबा कर ऐप को अपके फोन में इनस्टॉल कर लें।

एक बार यह ऐप डाउनलोड हो जाये उसके पश्चात आप अपने फोन में इसे ओपेन करें कर इसके मेनू में देख सकते है के ऑफलाइन वीडियोस (Offline Videos) का एक ऑप्शन होगा। यदि यह ऑप्शन नहीं तो आपकी ऐप ठीक से अपडेट या इनस्टॉल नहीं हुई और आपको फिर से ऐप इंस्‍टॉल करनी होगी। अगर आपको यह ऑप्शन दिखे तो आप आगे के स्टेप फॉलो कर सकते हैं।

अब आपकी ऍप आपको ऑफलाइन वीडियोज़ डाउनलोड करने की सुविधा देने के लिए सक्षम है, तो आप को जो भी वीडियो इंटरनेट के बगैर देखना है उस वीडियो को सर्च करके खोले और यदि वो वीडियो ऑफलाइन उपलब्ध होगा तो उसमे Download Offline का एक बटन होगा जिसे दबाने पर वह वीडियो आपके फोन में डाउनलोड हो जायेगा और आप कही से भी वो वीडियो बिना इंटरनेट के देख पाएंगे।

जी हाँ , एक बार डाउनलोड ख़त्म हो जाए उसके बाद आप इंटरनेट के बगैर यूट्यूब ऐप मेनू में जा कर ऑफलाइन वीडियोज़ (Offline Videos) पर क्लिक करे और आपके फोन के सारे ही ऑफलाइन वीडियोस आप यहां बिना इंटरनेट कनेक्शन के देख पाएंगे। यह सारे वीडियोस आप के फोन में ही स्टोर होंगे और फोन मेमरी में जगह भी रोकेंगे इसलिए खूब सारे वीडियोस डाउनलोड करने से पहले सोचे।

हालाकी यह वीडियो आपके फोन में ही है, आप इस वीडियो को आपके फोन के वीडियो प्लेयर से नहीं देख पाएंगे क्‍येंकि जिस फॉर्मेट में यह वीडियो स्टोर होते है वह सिर्फ यूट्यूब ऐप में से ही आप देख सकते है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

इसके साथ आपके दिमाग में एक सवाल और उठ सकता है की क्या आप यह वीडियो को अपने कंप्यूटर में देख सकते है ? जवाब है नहीं, आप इस वीडियो को कंप्यूटर पर नहीं देख पाएंगे। कारण फिर वही, जो वीडियो आप डाउनलोड करते है उसे यूट्यूब कई छोटे छोटे भाग में विभाजित करके डाउनलोड करता है। यह सारे भाग इकठा हो कर एक पूरा वीडियो बने यह सिर्फ यूट्यूब ऐप में ही संभव है आपके कंप्यूटर में भी नहीं।

साथ साथ यह भी जान ले के यह सुविधा अभी सिर्फ और सिर्फ उन्ही लोगो के लिए है जिनके पास एक एंड्रायड फोन है क्‍योंकि यह सुविधा एंड्रायड फोन में यूट्यूब की ऐप के सिवा कही उपलब्ध नहीं पर यदि आपके पास एंड्रायड फोन है, और आपके फोन में अच्छी खासी मैमोरी है तो आपको फ़िक्र की कोई बात नहीं।

English summary
Recently YouTube announced the start of the India rollout of the new offline feature that allows users to download videos to their Android smartphone.
Please Wait while comments are loading...
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
सामने आया 50 रुपए के नए नोट का फर्स्‍ट लुक, जानें इसकी खासियत
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
परिजनों ने छुपकर देखी शिक्षक की करतूत, कैसे मासूम को बना रहा था हवस का शिकार...
Opinion Poll

Social Counting