Induslnd Bank के जरिए FASTag अप्लाई और रिचार्ज कैसे करें

|

भारत सरकार ने फास्टैग को अब अनिवार्य कर दिया है। पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नीतिन गड़करी ने ऐलान करते हुए बताया कि 1 जनवरी 2021 से भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलने के लिए फास्टैग को चालू करना अनिवार्य होगा। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप फास्टैग के लिए अप्लाई कर दें या एप्लाई कर चुके हैं तो उसे रिचार्ज करा लें।

 
Induslnd Bank के जरिए FASTag अप्लाई और रिचार्ज कैसे करें

आप अपने फास्टैग अकाउंट को किसी भी ऑनलाइन पेमेंट माध्यमों से रिचार्ज कर सकते हैं लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि आप Induslnd Bank के जरिए कैसे फास्टैग को रिचार्ज करा सकते हैं। हालांकि उससे पहले हम आपको फास्टैग के लिए Indudlnd बैंक के जरिए अप्लाई करने का तरीका बताते हैं।

अप्लाई करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें

स्टेप 1: सबसे पहले Induslnd Bank के आधिरिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: Apply For FASTag पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपको ज्वाइनिंग फीस के तौर पर 100 रुपए और रिस्योरेंस फीस के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा।

Induslnd Bank से FASTag को रिचार्ज कैसे करें

आपको बता दें कि इस बैंक के जरिए फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज कराने के लिए दो तरीके हैं। पहला और सबसे आसान तरीका CASA कस्टमर्स के लिए हैं, जहां फास्टैग कार्ड को बैंक अकाउंट के जरिए ऑटोमैटिकली रिचार्ज कर सकते हैं।

# ठीक उसी तरह Induslnd FASTag को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए भी रिचार्ज किया जा सकता है।

# IndusInd FASTag यूज़र्स FASTag ग्राहक पोर्टल में लॉगिन करके मुफ्त में एक विस्तृत विवरण (Detail Statement) भी प्राप्त कर सकते हैं।

# आप किसी भी तरह से, आसानी से IndusInd FASTag रिचार्ज कर सकते हैं। ध्यान दें, वाहन के आधार पर, न्यूनतम रिचार्ज राशि तय की गई है।

# जैसे एक कार / जीप / वैन (VC4) की न्यूनतम रिचार्ज राशि 200 रुपए है, जबकि लाइट कमर्शियल वाहन 2-एक्सल (VC5) के लिए न्यूनतम रिचार्ज राशि 150 रुपए है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
We are going to tell you in this article how you can recharge Fastag through Induslnd Bank. However, before that, we tell you how to apply for Fastag through Indudlnd Bank.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X