ऐसा कौन सा देश है जहां 1 जीबी डेटा की कीमत तीन हजार रुपए, सर्वे में हुआ खुलासा

|

नेट की बात करें तो आज के समय में इसके बिना किसी का भी काम नहीं होने वाला है. आज के समय में सारे काम Internet के जरिए होते हैं. सरकारी काम से लेकर निजी क्षेत्र तक सभी इंटरनेट पर निर्भर हैं. आज हम आप को बताएंगे कि कौन से देश में सबसे ज्यादा महंगा और सस्ता Internet है.

 
ऐसा कौन सा देश है जहां 1 जीबी डेटा की कीमत तीन हजार...

बता अगर भारत कि करे तो भारत में 4 जी आने के बाद से ही इंटरनेट डाटा की कीमतों में भारी कमी आई है. अब हम 3 जी के मुकाबले बहुत कम कीमत में internet data का इस्तेमाल करते हैं. क्या आप जानते हैं कि एक देश ऐसा भी है जहां एक जीबी इंटरनेट डाटा के लिए लगभग 3 हजार रुपये चुकाने पड़ते हैं. दक्षिण अटलांटिक महासागर (South Atlantic Ocean) के ब्रिटिश क्षेत्र में सैंट हेलेना नाम का एक देश है, यहां एक जीबी डाटा (1 GB data) की कीमत लगभग 41 डॉलर है. वहीं सबसे कम कीमत इजराइल में है, यहां 1 GB data इंटरनेट की कीमत मात्र 3 रुपये है.

worldwide mobile data pricing 2022

दरअसल, 233 देशों में internet data की कीमतों की तुलना कर एक वर्ल्ड वाइड मोबाइल डाटा प्राइजिंग 2022 (worldwide mobile data pricing 2022) लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट के अनुसार सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा इजराइल (Israel) में है, जबकि सबसे महंगा डाटा सैंट हेलेना (saint helena) में है.

ऐसा कौन सा देश है जहां 1 जीबी डेटा की कीमत तीन हजार...

भारत में मिलता है सस्ता internet

रिपोर्ट के अनुसार भारत में इंटरनेट डाटा बहुत सस्ता है, इसलिए इसकी डिमांड भी ज्यादा है. सस्ते डाटा की इस लिस्ट में भारत पांचवें नंबर पर है, यहां हमें एक जीबी इंटरनेट डाटा के लिए करीब 14 रुपये चुकाने पड़ते हैं. भारत से पहले इजराइल (लगभग 3 रुपये), इटली (लगभग 10 रुपये), सान मैरिनो (लगभग 11 रुपये) और फिजी में एक जीबी इंटरनेट डाटा की कीमत करीब 12 रुपये है.

इन देशों में इंटरनेट है सबसे महंगा

इस लिस्ट में अगर पाकिस्तान (Pakistan) कि बात करे तो वह 13 वें नंबर पर है, यहां एक जीबी इंटरनेट डाटा की कीमत करीब 29 रुपये है. वहीं अमेरिका (America) में डाटा की कीमत को एवरेज में माना गया है, यहां एक जीबी के लिए 4.98 डॉलर यानी करीब 400 रुपये चुकाने पड़ते है. जबकि Saint Helena, Falkland Islands, Sao Tomé and Principe, Tokelau और Yemen में इंटरनेट सबसे महंगा है. तो इस तरह से दुनिया भर में लोग इतने पैसे देकर internet का उपयोग करते हैं. ताकि उनका काम न रुक सके.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
A World Wide Mobile Data Pricing 2022 (worldwide mobile data pricing 2022) list has been released comparing internet data prices in 233 countries. According to this list, the cheapest internet data is in Israel, while the most expensive data is in Saint Helena.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X