आ गया iOS 11, ऐसे करें डाउनलोड और इनस्टॉल

By Ankitha Kishore
|

ऐपल डिवाइस का सबसे बड़ा फायदा है इसके सॉफ्टवेयर अपडेट, जो कि कंपनी काफी जल्दी यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराती है। यदि iOS, macOS, tvOS या watchOS का नया वर्जन आज उपलब्ध होता है तो इसे आज ही डाउनलोड भी किया जा सकता है, लेकिन तभी जब आपका डिवाइस यह अपडेट सपोर्ट करता हो।

 
आ गया iOS 11, ऐसे करें डाउनलोड और इनस्टॉल

ऐपल की एक और खास बात है कि यह अपने कई पुराने डिवाइस में भी नए ओएस का सपोर्ट देती है। ऐपल ने यह iOS11 अपडेट अपने 2013 तक के पुराने डिवाइस पर भी दिया है।

जबकि एंड्रायड प्लेटफ़ॉर्म पर ऐसा नहीं है। एंड्रायड पर बेहद कम डिवाइस पर ही नया अपडेट मिलता है। हाल ही में आए एंड्रायड oreo अपडेट को भी सभी डिवाइस पर नहीं दिया जाएगा। हालांकि एंड्रायड में यह स्मार्टफोन ब्रांड पर भी निर्भर करता है।

इस वक़्त सबसे जरुरी अपडेट iOS 11 है, जो कि मंगलवार से यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध हो चुका है। यानि कि अब यह यूज़र्स के लिए उपलब्ध है, इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसे अपडेट करने से पहले अपने डिवाइस का डाटा बैकअप करना न भूलें।

नए सॉफ्टवेयर अपडेट में यूज़र को सीरी का नया ट्रांसलेशन फीचर मिलेगा, इसके साथ नया कण्ट्रोल सेंटर, Peer-to-peer, पोर्ट्रेट लाइटनिंग, फ्रंट फेसिंग पोर्ट्रेट मोड जैसे फीचर मिलते हैं।

चलिए जानते हैं कि आप कैसे इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे करें iOS 11 डाउनलोड

कैसे करें iOS 11 डाउनलोड

iOS 11 को डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका है सेटिंग्स। यदि आपका डिवाइस वाई-फाई से कनेक्टेड है तो आप अपने डिवाइस में सेटिंग्स ऐप में जाएं, इसके बाद जनरल और फिर सॉफ्टवेयर अपडेट। आपका डिवाइस अपडेट चेक आपको जो भी अपडेट उपलब्ध है उसकी जानकारी देगा। वहां iOS 11 अपडेट देखकर डाउनलोड और इंस्टॉल का ऑप्शन चुन लें।

डाउनलोडिंग शुरू होने के बाद आपको ऐपल की टर्म्स और कंडीशन दिखाई जाएगी, इसको आप agree करें तो प्रक्रिया को आगे बढाएं। डाउनलोड होने के बाद आपका डिवाइस रीस्टार्ट होगा और iOS 11 इसमें इंस्टॉल हो जाएगा।

आईट्यून्स के जरिए भी कर सकते हैं इंस्टॉल
 

आईट्यून्स के जरिए भी कर सकते हैं इंस्टॉल

iOS11 को iTunes के जरिए भी इंस्टॉल किया जा सकता है। यदि आपके डिवाइस में यह ऐप नहीं है तो पहले इसे लॉन्च कर लें। अब चार्जिंग केबल का इस्तेमाल कर अपने iPhone, iPad या iPod को पीसी या मैक से कनेक्ट करें। अब iTunes पर ऊपर की ओर दिए बार पर देखें आको एक छोटा सा iOS डिवाइस को रिप्रेजेंट करता हुआ आइकॉन मिलेगा। उस आइकॉन पर क्लिक करें। समरी टैब पर क्लिक करें, अपडेट चेक करें और इसे डाउनलोड और अपडेट करें।

अब यहां से स्क्रीन ऑन करें और दिए गए इंस्ट्रक्शन फॉलो करें।

Jio ने फेस्टिवल सीजन में पेश किया धमाकेदार ऑफर!Jio ने फेस्टिवल सीजन में पेश किया धमाकेदार ऑफर!

इन डिवाइस पर मिलेगा अपडेट

इन डिवाइस पर मिलेगा अपडेट

ऐपल के जिन डिवाइस पर यह लेटेस्ट अपडेट उपलब्ध होगा उनमें कई पुराने डिवाइस भी हैं।

नए में iPhone 7 और iPhone 7 Plus से लेकर iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 6, iPhone 6, Plus, iPhone SE, iPhone 5s, 12.9-inch iPad Pro (2017), 12.9-inch iPad Pro (2016), 10.5-inch iPad Pro, 9.7-inch iPad Pro, iPad Air 2, iPad Air, iPad (2017), iPad mini 4, iPad mini 3, iPad mini 2, iPod touch 6th जनरेशन भी शामिल है।

 

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
iOS 11 is finally available for users. This new software update comes with many good and advanced features. Here is how you can download it. Know more in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X