कहीं आपका iPhone fake तो नहीं? ऐसे करें चेक

|

इस फोन का market में का अच्छा-खासा क्रेज है. हर कोई अपने हाथों में iPhones लेना चाहता है. iPhone की ऐसी दीवानगी को देखते हुए जालसाज (Fraud) भी एक्टिव हो जाते हैं और उसका फायदा उठाते हैं. हर कोई चाहता है कि महंगा iPhone कैसे भी सस्ते में मिल जाए. Fraud इस चीज को ध्यान में रखकर ऑनलाइन कम कीमत वाला iPhone का विज्ञापन निकालते हैं.

 

Online Order और पेमेंट करने के बाद जैसे ही फोन घर पहुंचता है तो वो नकली निकल जाता है. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. असली या नकली iPhones में अंतर कर पाना मुश्किल होता है. इसकी पहचान करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे Tips बताने जा रहे हैं, जिससे आप असली और नकली की पहचान कर सकते हैं.

कहीं आपका iPhone fake तो नहीं? ऐसे करें चेक

Check IMEI Number

सभी iPhone में भी IMEI नंबर होता है. यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि फोन असली है या नकली. IMEI नंबर सर्च करने के लिए Settings में जाएं और जनरल सेटिंग्स में क्लिक करें. about ऑप्शन पर क्लिक करके नीचे की तरफ जाएं. अगर वहां IMEI नंबर नहीं है तो समझ जाइए कि आपका फोन नकली है.

 

Check Operating System

Smartphones एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, लेकिन iPhone iOS पर काम करते हैं. कई मामलों में iOS एंड्रॉइड से बिल्कुल अलग होता है. कई नकली iPhone दिखने में तो iPhone की तरह होते हैं, लेकिन अंदर एंड्रॉइड सिस्टम मिलता है. चेक करने के लिए Settings में जाएं और Software पर टैप करें. iOS में सफारी, हेल्थ और iMovie जैसे ऐप्स होते हैं. अगर आपके आईफोन में ऐ सब है तो यह असली है.

कहीं आपका iPhone fake तो नहीं? ऐसे करें चेक

Look carefully at the body of the phone

Duplicate iphone की बॉडी को सस्ते मटेरियल से बनाया जाता है. ऐसे में असली मॉडल से नकली थोड़ा अलग होता है. पहली नजर में आपको फोन असली लगेगा, लेकिन ध्यान से देखने पर समझ में आ जाएंगा की फोन का डिजाइन कितना अलग है. Notch, frame और camera module को बहुत ध्यान से देखना चाहिए. iphone type c port के साथ नहीं आते हैं, ऐसे में चार्जिंग पोर्ट भी अच्छे से चेक करें.

Arrive at Apple Store immediately upon detection of counterfeit

कई ऐसे मामले हैं जहां लोगों ने ऑनलाइन वेबसाइट से iphone खरीदे और नकली निकले है. IMEI नंबर, ऑपरेटिंग सिस्टम, बॉडी से आप समझ चुके हैं कि फोन नकली है तो तुरंत नजदीकी Apple Store में जाएं. इस दौरान अपने फोन को साथ में लेकर जाए. ताकि आप अपनी शिकायत दर्ज करा सके.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
All iPhones also have an IMEI number. The easiest way to find out if the phone is real or fake. To search for IMEI number, go to Settings and click on General Settings. Click on the about option and go to the bottom. If the IMEI number is not there, then understand that your phone is fake.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X