पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, फिर कोई नहीं चुरा पायेगा

|

इंटरनेट के प्रचार-प्रसार से बहुत सारा काम आसान हुआ है। आज हम इंटरनेट की मदद से बहुत सारे काम कर सकते हैं। इसके अलावा कई क्राइम भी बढ़े है। आज साइबर क्राइम और ऑनलाइन फ्रॉड जैसे कई स्कैम होते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपने सोशल मीडिया या ईमेल तथा बैंक अकाउंट का पासवर्ड स्ट्रॉन्ग रखने की जरूरत है। अगर आप नॉर्मल पासवर्ड रखेंगे तो आपका पासवर्ड कभी भी हैक कर सकते हैं।

 
पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, फिर कोई नहीं चुरा पायेगा

तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसके बारे में आपको अपना पासवर्ड बनाते समय विशेष ध्यान रखना है ताकि आपका पासवर्ड चोरी न हों और न ही कोई उसको क्रैक कर पाएं।

पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, फिर कोई नहीं चुरा पायेगा

आप भी बहुत सारे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल और बैंक अकाउंट के लिए एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाने की सोच रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर जान लें:

स्पेशल कैरेक्टर्स और न्यूमेरिक डिजिट का इस्तेमाल अवश्य करें

जब भी आप अपने किसी सोशल मीडिया अकाउंट या बैंक ऐप का पासवर्ड बनाते हैं या सेफ्टी के लिए उसको बदलना चाहते हैं तो आपको अपने पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर्स और न्यूमेरिक डिजिट का इस्तेमाल अवश्य करना है। क्योंकि मिक्स पासवर्ड हैक होना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं।

पासवर्ड में जन्म तिथि और मोबाइल नम्बर न करें यूज

अक्सर क्या होता है कि ज्यादातर यूजर्स अपने पासवर्ड में जन्मदिन की तारीख या मोबाइल का इस्तेमाल करके पासवर्ड बना देते हैं, जो कि बहुत क्रैक करना बहुत ही आसान है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना है और जन्मतिथि और मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल करने से बचना है।

कम से कम 8 अंकों का बनाएं पासवर्ड

इसके अलावा आपको यह भी ध्यान में रखना है कि आपके पासवर्ड (Password) की संख्या कम से कम 8 तो होनी ही चाहिए। लेकिन अगर आप थोड़ा बड़ा पासवर्ड बना सकते हैं, तो आपके लिए फायदेमंद रहता है।

सेंसिटिव लैटर्स भी जरूर करें इस्तेमाल

पासवर्ड बनाते समय आपको स्पेशल कैरेक्टर्स के कुछ सेंसिटिव कैरेक्टर्स (Sensitive Password Characters) का भी इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए इससे आपका पासवर्ड और ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनता है।

 

ऐसे पासवर्ड न बनाएं

पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, फिर कोई नहीं चुरा पायेगा

कई बार लोग ऐसे आसान से पासवर्ड बना देते हैं जैसे 12345678 या 987654321 और कई अन्य भी है जो कि आसानी से हैकर्स द्वारा चुराए जा सकते हैं। इसलिए आपको ऐसे रैंडम पासवर्ड नहीं बनाने चाहिए और कुछ स्ट्रॉन्ग कैरेक्टर्स का इस्तेमाल करके पासवर्ड बनाने चाहिए।

पासवर्ड बनाते समय अपने आसपास देख लें

जब भी आप कोई पासवर्ड बना रहे होते हैं, तो यह जरूर देख लें कि आपके पास कोई बैठा तो नहीं है जो देख रहा है, क्योंकि अगर उसको पता चल जाता है तो वही लॉगिन करके आपकी डिटेल्स को चुरा सकता है।

तो यदि आप भी हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को यानि बातों को ध्यान में रखते हुए किसी भी सोशल मीडिया या अन्य के लिए पासवर्ड बनाएँगे तो उम्मीद करते हैं, एक सेफ और स्ट्रॉंग पासवर्ड बनेगा। आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिशतेदारों को भी भेज सकते हैं। यदि आप इस तरह के और आर्टिकल भी पढ़ना चाहते हैं, तो आप यहाँ इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Keep these things in mind while creating a password

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X