Find Lost Phone: चोरी हो गया है फोन? चुटकियों में ऐसे करें ट्रैक; कोई नहीं कर पाएगा गलत इस्तेमाल

|
 चोरी हो गया है फोन? चुटकियों में ऐसे करें ट्रैक

how to find lost phone: जब हमारा फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो हम आमतौर पर एफआईआर शिकायत दर्ज करते हैं या इसे ट्रैक करने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन इन सबके बीच, हम अपने डेटा की सुरक्षा करना भूल जाते हैं, जिसका ध्यान न रखने पर आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है।

 

ऐसे में अपने सिम को ब्लॉक करना, डेटा को मिटाना और अपने पर्सनल फ़ोटो, वीडियो और फ़ाइलों को धोखेबाजों से सुरक्षित रखने के लिए अपने फ़ोन को ब्लॉक करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही स्टेप्स के बारे में जो आपको अपने स्मार्टफोन की चोरी हो जाने के बाद करनी चाहिए।

फ़ोन को ब्लॉक करें

सीईआईआर एक ऑफिशियल वेबसाइट है जिसे दूरसंचार विभाग ने मोबाइल फोन चोरी को हतोत्साहित करने और मोबाइल फोन मालिकों को अपने खोए/चोरी मोबाइल फोन को ब्लॉक या अनब्लॉक करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया है। आप वेबसाइट - www.ceir.gov.in - पर जा सकते हैं और अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

लेकिन आपको एक प्राथमिकी दर्ज करनी होगी और कुछ दस्तावेज और विवरण जैसे मोबाइल खरीद चालान, पुलिस शिकायत संख्या, और उस स्थान की जानकारी प्रदान करनी होगी जहां आपने अपना फोन खोया था। एक बार जब आप फॉर्म जमा कर देते हैं, तो आपके खोए हुए फोन को ब्लॉक करने के आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा।

घर बैठे ऐसे करें डेटा डिलीट

यदि आप एंड्रॉइड फोन का उपयोग करते हैं, तो www.google.com/android/find पर जाएं और अपनी Google आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉग इन करें। फिर आपको अपना फोन डिटेल्स और स्थान दिखाया जाएगा। अब सेट अप सिक्योर एंड इरेज़ विकल्प चुनें और अपने सभी खोए हुए / चोरी हुए फोन डेटा को हटा दें। iPhone यूजर www.icloud.com/find/ पर जा सकते हैं और अपने Apple ID और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉग इन कर सकते हैं।

 

घर बैठे कर सकते हैं फोन को लॉक

आपको अपने Apple प्रोडक्ट की लिस्ट दिखाई जाएगी, इसलिए वह फ़ोन चुनें जिसे आप मिटाना चाहते हैं और मिटाएँ पर टैप करें। लेकिन अगर आपको फोन नंबर या मैसेज दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो आप संकेत कर सकते हैं कि डिवाइस खो गया है या आपसे कैसे संपर्क किया जाए। डिवाइस लॉक स्क्रीन पर नंबर और मैसेज दिखाई देते हैं। लेकिन, यदि आप डिवाइस को मिटाए जाने से पहले ढूंढते हैं, तो आप रिक्वेस्ट को रद्द कर सकते हैं।

सिम कार्ड को ब्लॉक करें

जब आपका फोन खो जाए/चोरी हो जाए तो एक और महत्वपूर्ण काम सिम कार्ड को ब्लॉक करना है, ताकि कोई भी आपके नंबर का दुरुपयोग न कर सके। उसके लिए, आपको अपनी प्राथमिकी शिकायत की एक प्रति के साथ अपने दूरसंचार ऑपरेटर के पास जाना होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
how to find lost phone with imei number

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X