लैपटॉप खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

|
लैपटॉप खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान

एक लैपटॉप का इस्तेमाल काम और आराम दोनों के लिए किया जा सकता है, और टैबलेट के मुकाबले इसके कई फायदे हैं। एक लैपटॉप खरीदना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि इसमें कई बातों का ध्यान रखना होता है। लैपटॉप के कई मॉडल और ब्रांड तैयार किए जाते हैं।

 

बाजार में गेमिंग से लेकर आपके हर काम के अनुसार लैपटॉप मौजूद हैं। लैपटॉप डेस्कटॉप कंप्यूटरों की तुलना में हल्के होते हैं, जिसे कही भी ले जाना आसान हो जाता है। अगर आप नया लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो इन 5 बुनियादी बातों का ध्यान रखें।

1. रैम:

पहला और सबसे महत्वपूर्ण पहलू जिस पर आपके कंप्यूटर की पूरी स्पीड निर्भर करती है वह है RAM। यदि आप मल्टीटास्किंग के लिए एक लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमें कम से कम 4 जीबी है और यदि आप वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या यहां तक कि गेम जैसे हाई-एंड सॉफ्टवेयर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें कम से कम 8 जीबी है।

2. परफॉरमेंस:

लैपटॉप एक बड़ी खरीदारी होगी और कम से कम अगले 3 वर्षों के लिए आपके पास रहेगी, इसलिए एक ऐसे संकल्प की तलाश करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार पर्याप्त हो। ग्लॉसी और मैट विकल्पों के साथ बहुत सारे स्क्रीन उपलब्ध हैं जो पसंद का विषय है। लेकिन एक चीज जो आपको सुनिश्चित करनी चाहिए वह यह है कि इसमें कम से कम फुल एचडी स्क्रीन (1920×1080 पिक्सल) होनी चाहिए।

3. सीपीयू:

एक और पहलू जिस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, वह है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, हर कंप्यूटर का दिल। नए और बेहतर परफॉरमेंस करने वाले प्रोसेसर की शुरुआत के साथ, आपको चालाकी से एक ऐसे प्रोसेसर की तलाश करनी चाहिए जो आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों को कुशलता से कर सके। खैर प्रोसेसर के मामले में, इंटेल के प्रोसेसर के बजाय किसी के पास कोई विकल्प नहीं है- Core i3, Core i5, Core i7, or Core i9। अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप प्रोसेसर के थ्रेड्स, जेनरेशन और कोर को चुन सकते हैं।

 

4. बैटरी लाइफ:

एक लैपटॉप एक पोर्टेबल डिवाइस है और सब कुछ बैटरी लाइफ पर निर्भर करेगा। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बार-बार यात्रा करते हैं, तो इस पहलू पर भी विचार किया जाना चाहिए। निर्माता द्वारा बताए गए घंटे (mAh) के बजाय बैटरी की रेटिंग वाट-घंटे (Wh) या मिली-एम्पियर-घंटे में देखें।

5. स्टोरेज (रोम):

वे दिन गए जब लोग हार्ड डिस्क के स्टोरेज स्पेस को स्टोरेज के रूप में देखते थे। आज के युग में, लोग चिकना, पतला और तेज़ विकल्प देखते हैं जो एक एसएसडी है। यदि आपका बजट अच्छा है, तो आपको SSD को एक विकल्प के रूप में देखना चाहिए।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Here are the 7 things that you should keep in your mind while purchasing a laptop.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X