पैन-आधार यूजर्स के लिए सूचना, 31 मार्च से पहले कर दें ये ऑनलाइन काम, नहीं तो...

|

यदि आप एक पैन कार्ड होल्डर हैं और आपने अपने पैन को आधार कार्ड नंबर से लिंक नहीं किया है, तो आपको इसे 31 मार्च, 2022 तक करना होगा। सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी है। ऐसा करने में विफल रहने पर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। निर्धारित तिथि के बाद, पैन आधार को जोड़ने के लिए 1000 रुपए के शुल्क की आवश्यकता होगी।

 
पैन-आधार यूजर्स के लिए सूचना, 31 मार्च से पहले कर दें ये ऑनलाइन काम, नहीं तो...

इसके अलावा, यदि आपका पैन कार्ड (Pan Card) आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं है, तो आप म्यूचुअल फंड, स्टॉक, बैंक खाता खोलने आदि में निवेश करने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि इनके लिए एक पैन कार्ड होना जरूरी है। यदि व्यक्ति अमान्य पैन कार्ड प्रस्तुत करता है, तो उन्हें आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272N के तहत दस हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

आयकर अधिनियम की नई सम्मिलित धारा 234एच (मार्च 2021 में वित्त विधेयक के माध्यम से) के अनुसार, "इस अधिनियम के प्रावधानों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना जहां एक व्यक्ति को उप-धारा (2) के तहत अपने आधार नंबर को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। धारा 139AA, को नोटिस देना आवश्यक है और ऐसा व्यक्ति ऐसी तिथि को या उससे पहले ऐसा करने में विफल रहता है, वह उक्त तिथि के बाद, धारा 139AA की उप-धारा (2) के तहत नोटिस देने के समय, जैसा कि निर्धारित किया जा सकता है ऐसे शुल्क का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा, जो एक हजार रुपये से अधिक नहीं होगा।"

ऑनलाइन पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कैसे करें

आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के दो तरीके हैं- या तो आप आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन इनको लिंक कर दें या फिर आप 567678 या 56161 पर एक एसएमएस भेजकर भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के नंबर से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए हमने यहां पर स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है:

 

e-Filling के माध्यम से पैन को आधार से ऑनलाइन लिंक कैसे करें

स्टेप 1: सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएँ।

स्टेप 2: अगले पृष्ठ पर, पैन, आधार संख्या, आधार कार्ड में उल्लिखित नाम और अन्य डिटेल्स को डालें।

स्टेप 3: इसके बाद आपको वहाँ जो कैप्चा मिलेगा वो कोड दर्ज करना होगा। नेत्रहीन आवेदक कैप्चा कोड के बजाय ओटीपी का अनुरोध कर सकते हैं। OTP रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

स्टेप 4: इसके बाद, 'Link Aadhaar' बटन पर क्लिक करें और प्रोसेस को पूरा कर दें।

SMS के माध्यम से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें

स्टेप 1: अपने फोन पर SMS बॉक्स ओपन करें UIDPAN टाइप करें

स्टेप 2: इसके बाद मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज दें।

इस तरह यह एक बार हो जाने के बाद, आप अपने पैन नंबर के साथ अपने आधार कार्ड लिंक के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं ऐसे चेक करें स्टेटस

आपने ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से या SMS के माध्यम से अपने Pan Card को Aadhaar Card को लिंक किया और अब उसके स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो यहाँ नीचे इसके लिए भी हमने प्रोसेस बताया है:

स्टेप 1: सबसे पहले इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या आप यहाँ भी क्लिक करके जा सकते है incometaxindiaefiling.gov.in

स्टेप 2: फिर आपको Aadhaar Status पर जाएं या आप सीधे इस लिंक incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर भी क्लिक कर सकते हैं।

स्टेप 3: अब, अपना आधार और पैन नंबर दर्ज करें और 'View Link Aadhaar Status' पर क्लिक करें।

साथ ही आप SMS के माध्यम से भी पैन और आधार के लिंक के स्टेटस को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल 567678 या 56161 पर एक मैसेज भेजना होगा जिसका फॉर्मेट ये होना चाहिए UIDPAN और फिर भेज दें। अगर आपका आधार नंबर पैन से जुड़ गया है तो आपको मैसेज मिलेगा "आधार (आधार संख्या) पहले से ही पैन के साथ जुड़ा हुआ है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Link Pan To Aadhaar Before 31 March 2022, Here is how to

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X