Mobile Data Saving: बेस्ट टिप्स और आसान ट्रिक्स

By Agrahi
|

इन दिनों यूज़र्स में स्मार्टफोन का शौक काफी बढ़ता जा रहा है। हर कोई लेटेस्ट फोन ही अपने पास रखना चाहता है, लेकिन फोन चाहे कितना भी advanced हो, इंटरनेट के बिना किसी डब्बे से कम नहीं है। यानी कि फोन में इंटरनेट होना बेहद ज्ररूरी है, तभी तो आप सोशल मीडिया ग्रुप पर एक्टिव रह पाएंगे, दिन भर व्हाट्सऐप पर चैटिंग कर पाएंगे, ऑनलाइन शॉपिंग कर पाएंगे और काफी कुछ।

 

टेलिकॉम कंपनियां इस वक़्त कई सस्ते डाटा प्लान और टैरिफ उपलब्ध करा रही हैं, इसलिए हर किसी के लिए इंटरनेट एक्सेस बेहद आसान हो गया है। सभी अपने फोन को इंटरनेट के साथ तैयार रखते हैं ताकि सभी जरुरतों को पूरा कर सकें।

Mobile Data Saving: बेस्ट टिप्स और आसान ट्रिक्स

Mobile Data Saving: बेस्ट टिप्स और आसान ट्रिक्स

आपके इशारे पर गूगल असिस्टेंट अपने आप भेजेगा व्हाट्सऐप मैसेजआपके इशारे पर गूगल असिस्टेंट अपने आप भेजेगा व्हाट्सऐप मैसेज

अब कई बार अनजाने में हम जरुरत से ज्यादा डाटा खर्च कर देते हैं, जिससे जब जरुरत होती है तब फोन में डाटा होता नहीं है और आपका बैलेंस और काटने लगता है। ऐसे में जरुरी है कुछ खास बातों का ध्यान रखना। ऐसे ही काम के मोबाइल डाटा सेविंग टिप्स और ट्रिक्स हम आपको बता रहे हैं।

गैजेट्स खरीद रहे हैं? ऐसे बचाएं हज़ारों रुपएगैजेट्स खरीद रहे हैं? ऐसे बचाएं हज़ारों रुपए

सेट करें मोबाइल डाटा लिमिट

सेट करें मोबाइल डाटा लिमिट

लगभग हर स्मार्टफोन में डाटा लिमिट को सेट करने का फीचर दिया होता है। आप इस फीचर का इस्तेमाल कर अपने फोन में डाटा लिमिट सेट कर सकते हैं और फिर बिना चिंता किए डाटा एन्जॉय करें, आपको डाटा खत्म होने की कोई चिंता नहीं होगी। आपका फोन खुद ही आपको डाटा अलर्ट देगा।
इसके लिए आप सेटिंग्स में जाएं, यहां सिम और मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन जाकर आपको set data plan और फिर मोबाइल डाटा लिमिट के ऑप्शन में जाकर लिमिट सेट कर दें।

हॉटस्पॉट सेटिंग्स
 

हॉटस्पॉट सेटिंग्स

हॉटस्पॉट के जरिए हम अपने दोस्तों या अन्य किसी से भी इंटरनेट शेयर करते हैं। लेकिन कई बार हम काम होने के बाद भी हॉटस्पॉट ऑफ करना भूल जाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप हॉटस्पॉट को ऑफ काना न भूलें।

इस ट्रिक से मिड रेंज स्मार्टफोन खरीदें 5000 रुपए से भी कम मेंइस ट्रिक से मिड रेंज स्मार्टफोन खरीदें 5000 रुपए से भी कम में

लिमिट करें डिवाइस

लिमिट करें डिवाइस

हॉटस्पॉट से जुड़ी जो दूसरी सेटिंग है वो यह है कि हॉटस्पॉट में इंटरनेट शेयर करने के लिए डिवाइस को लिमिट कर दें। यदि आप किसी एक व्यक्ति से डाटा शेयर कर रहे हैं तो एक डिवाइस तक लिमिट करें, इसी तरह आप 1,2,3 या जो भी जरुरत है उसके अनुसार सेटिंग कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर

गूगल प्ले स्टोर

फोन में ऐप्स तो सभी डाउनलोड करते हैं। यह ऐप हमारे काम भी आती हैं, लेकिन इनके टाइम टाइम पर अपडेट होते रहने से मोबाइल डाटा काफी खर्च होता है। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में सेटिंग्स पर जाकर ऐप्स के ऑटो अपडेट ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। या फिर जब वाई-फाई से आपका डिवाइस कनेक्ट हो तभी ऐप्स अपडेट हों इस ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Mobile Data Saving : best and simple tricks that will let you enjoy your mobile without worries. Read more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X