लॉक करें आधार, वरना पड़ सकता है पछताना

Written By:

आधार इन दिनों हर चीज के लिए जरुरी हो चुका है। पैन कार्ड, फोन नंबर हर जरुरी चीज से आधार लिंक करने के लिए कहा जा रहा है। एक आधार से व्यक्ति की लगभग हर जरूरी जानकारी जुड़ी है। लेकिन कभी आपके आधार की जानकारी लीक हो गई तो? या किसी और ने आपके आधार की जानकारी का गलत फायदा उठाया लिया तो?

अब घर आएगा तत्काल ट्रेन टिकट, मिलेगी पे ऑन डिलीवरी सेवा

लॉक करें आधार, वरना पड़ सकता है पछताना

आय दिन आधार से जरुरी डाक्यूमेंट्स को लिंक करने की बातें होती हैं, साथ ही आपने कई बार आधार की जानकारी लीक होने की खबरें भी देखी होंगी। जरा सोचिए एक आधार में कितना कुछ छिपा, हर छोटी से बड़ी जानकारी आज आपके आधार में है। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि आप अपने आधार को सिक्योर करें और उसे लॉक कर रखें। ठीक वैसे ही जैसे आपका फोन।

फ्री जियोफोन या इंटेक्स का 700 रु का फोन, जानें किसमें है फायदा

यदि आप इस बात को लेकर चिंता में हैं कि कैसे अपने आधार को लॉक कर सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ये कैसे होता है। यह एक बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम है, इसके बाद कोई भी आपके आधार की जानकारी का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

साईट पर जाएं

अपने आधार को लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको इन लिंक पर क्लिक करना होगा। आपके सामने जो पेज आएगा, उस पर स्क्रोल कर नीचे जाएं।

ओटीपी फिल करें

यहां आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिसमें आधार नंबर होगा और दिया गया सिक्योरिटी कोड फिल करना होगा। इसके बाद आपके फोन में एक ओटीपी भेजा जाएगा।

इनेबल

अब आप फोन में आए ओटीपी को स्क्रीन पर दिए गए बॉक्स में फिल कर सबमिट कर दें। इसके बाद आपसे इनेबल करने के लिए कहा जाएगा, इसे अनुमति दें। आपका लॉक सिस्टम इनेबल हो जाएगा।

आधार बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम

इस लॉकिंग सिस्टम से आपके आधार की जानकारी सिक्योर हो जाती है। किसी अन्य को इसका एक्सेस नहीं होता है। यह आपके सभी डाटा को प्रोटेक्ट करने का बेहतर तरीका है।

रजिस्टर किया मोबाइल नंबर है जरुरी

ध्यान रहे कि सेवा के लिए आपका रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर बेहद जरुरी है। यदि आपके पास वो मोबाइल नंबर नहीं है तो आप यह लॉक नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी एनरोलमेंट सेंटर/मोबाइल अपडेट एंड पॉइंट पर जाना होगा।

अनलॉक भी कर सकते हैं

एक बार अपने बायोमेट्रिक को लॉक करने के बाद यह हमेशा के लिए लॉक हो जाता है। हालांकि यूज़र्स इसे टेम्पररी तौर पर अनलॉक भी कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
How to enable Adhaar bio metric lock? Read more detail about it and know how you can enable biometric locking system.
Please Wait while comments are loading...
छोटे से देश ने चीन को मारा 'तमाचा', बोला हम तुम्हारे गुलाम नहीं
छोटे से देश ने चीन को मारा 'तमाचा', बोला हम तुम्हारे गुलाम नहीं
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
मुजफ्फरनगर रेल हादसा LIVE: 23 की मौत, 65 गंभीर रूप से घायल
Opinion Poll

Social Counting