NASA ने ऐसा क्या किया कि Google ने बनाया एनिमेटेड Doodle

|

Google Doodle यानी सर्च इंजन वेबसाइट को आप तो अच्छे से जानते होंगे. कंपनी हर मौके को अपने खास अंदाज में मनाने के लिए कुछ नया करती रहती है. Google में ब्रह्मांड यानी यूनिवर्स की सबसे गहराई से ली गई तस्वीर को दर्शाया है. गूगल ने 12 जुलाई को अपने ट्विटर हैंडल से इस डूडल के बारे में बताया था. गूगल ने NASA के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को इस डूडल में रखा है.

 

टेलीस्कोप यूनिवर्स क्या है

अमेरिकी स्पेस एजेंसी (NASA) ने मंगलवार 12 जुलाई को स्पेस में सबसे पावरफुल ऑब्जर्बेटरी से ली गई तस्वीर रिलीज की है. यह टेलीस्कोप यूनिवर्स की तस्वीर को काफी क्लियरिटी के साथ क्लिक कर सकता है. जिसे Google ने Doodle के माध्यम से लोगों को दिखाने का प्रयास किया है.

Google ने बनाया एनिमेटेड Doodle

NASA ने इस जेम्स वेब (James Webb) टेलीस्कोप से क्लिक की गई SMACS 0723 तस्वीर को शेयर किया है. इस तस्वीर में लगभग 4.6 अरब साल पुराने गैलेक्सी क्लस्टर दिखाई दे रहे हैं.
बता दें कि इस टेलीस्कोप में लगे लेंस (Lens) दूर की गैलेक्सी के पीछे से आने वाली लाइट(Light) को मैग्निफाई कर देते हैं.

 

पावरफुल टेलीस्कोप कैसे बना

इस टेलीस्कोप 25 दिसंबर 2021 को स्पेस में लॉन्च किया गया था. यह टेलीस्कोप एक महीने के बाद धरती से 1 मिलियन मील अपने गंतव्य पर पहुंच गई थी. बता दें कि इसे बनने में करीब दो दशक का समय लगा था. इसमें लगने वाले मिरर और अन्य इंस्ट्रूमेंट को केलिबरेट करने के लिए काफी रिसर्च करने के बाद बनाया गया है. टेलीस्कोप खास तौर पर गैलेक्सी के इवोल्यूशन का पता लगाने के साथ स्टार्स की लाइफ साइकिल की भी स्टडी करेगा. इसमे लगे बाहरी सोलर सिस्टम उपग्रहों की तस्वीर कैप्चर करेगा.

सूचना : Google हमेशा से Doodle बनाते रहा है. कभी स्वतंत्रता दिवस, मदर टेरेसा, महिला दिवस ऐसे कई स्पेशल दिनों पर काम करता है. यह सभी खोजे गए सवालों के जवाब भी देता है. सोचिए अगर कभी ऐसा हो जाए कि अगर Google हमें कुछ नहीं बताता है, तो हमारे जीवन में क्या होगा, इस सवाल का जवाब हमें जरूर दें. कमेंट पर...

 
Best Mobiles in India

English summary
The American Space Agency (NASA) has released a picture taken from the most powerful observatory in space on Tuesday, July 12. This telescope can click the picture of the Universe with great clarity. Which Google has tried to show people through Doodle.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X