कैस याद रखें ढेर सारे पासवर्ड

|
कैस याद रखें ढेर सारे पासवर्ड


इंटरनेट की दुनिया में पासवर्ड याद रखना बहुत परेशानी का सबब है। बैंक के पासवर्ड , मेल पासवर्ड , फेसबुक पासवर्ड, इस तरह न जाने कितने पास वर्ड से आपका सामना होता है। इन सबका उपाय आ गया है। बस एक पासवर्ड याद रखिए।

 

बाकी सब इसमें समाहित रहेंगे। आज अधिकांश इंटरनेट यूजर्स की कई ईमेल आईडी होती हैं, लेकिन आए दिन ज्यादातर विभिन्न वेबसाइट्स पर अपनी लॉगिन आईडी के पासवर्ड भूलने की शिकायत करते देखे जाते हैं। लेकिन अब की-पास ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर की मदद से केवल एक मास्टर पासवर्ड या कीफाइल याद रखने भर की जरूरत है। बाकी सभी पासवर्ड और आईडी इसके अंदर इंक्रिप्टेड रूप से सुरक्षित रहती हैं।

कंप्यूटर विशेषज्ञ आशू दुबे ने बताया कि आज ईमेल, शॉपिंग, स्टडी, बैंकिंग, सोशल नेटवर्किंग, एसएमएस, फोन-मोबाइल, शेयर ट्रेडिंग, ट्रैवेलिंग, न्यूज, ब्लॉग समेत तमाम वेबसाइटों पर अधिकांश यूजर्स के लॉगिन होते हैं।

जिनमें कईयों में अलग-अलग यूजर आईडी बनाने के साथ ही सुरक्षा के कारणों से सभी में अलग-अलग पासवर्ड बनाना पड़ता है। कितना भी तेज दिमाग वाला यूजर हो लेकिन या तो वह अक्सर कई वेबसाइट्स की यूजरआईडी भूल जाता है या फिर उनके पासवर्ड। जब जरूरत पड़ती है तो पासवर्ड वापस पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

बीटेक छात्र विकास शुक्ला ने बताया कि कीपास डॉट इंफो वेबसाइट में मौजूद कीपास सॉफ्टवेयर कमाल का है। इसको कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद तमाम वेबसाइटों पर मौजूद अलग-अलग लॉगिन आईडी और पासवर्ड याद रखने का झंझट नहीं रहता।

केवल एक मास्टर पासवर्ड से इस सॉफ्टवेयर में अपने सभी यूजर आईडी और पासवर्ड को इंक्रिप्टेड रूप में सुरक्षित करके रखा जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर मास्टर पासवर्ड को भूलने का डर हो तो एक कीफाइल बनाकर भी सॉफ्टवेयर को खोला जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इस कीफाइल को पेनड्राइव या ई-मेल में भी सहेजा जा सकता है।

 

‘एमसाकी 9110′ करेगी आपके कार की पूरी सुरक्षा‘एमसाकी 9110′ करेगी आपके कार की पूरी सुरक्षा

गूगल प्‍ले से कैसे डाउनलोड करें एप्‍लीकेशन

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X