Instagram और Facebook पर अपनी ही भाषा में बात करने का मिल रहा मौका

|

Instagram और Facebook दुनिया भर के लोगों का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है.फेसबुक के स्वामित्व वाले शॉर्ट वीडियो और फोटो प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को भी लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं. इन दोनों में यूजर्स को कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं, जो लोगों के एक्सपीरियंस को मजेदार और शानदार बनाते हैं.

 

ज्यादातर लोग इन दोनों प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अंग्रेजी भाषा में करते हैं. हालांकि यूजर्स को उनकी सुविधा के अनुसार भाषा बदलने का विकल्प भी दिया गया है. अगर आप भी फेसबुक और इंस्टाग्राम को अपनी पसंद की भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

Instagram और Facebook पर अपनी ही भाषा में बात करने का मिल रहा मौका

Instagram में करें बदलाव

अब बात करते हैं इंस्टाग्राम की तो आप सबसे पहले अपने फोन में इस ऐप को खोलें. इसके बाद राइट साइड में सबसे नीचे आ रहे प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें. अब ऊपर आ रहे मेन्यू आइकॉन पर क्लिक करें. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें. अब आप को भाषा विकल्प चुनना है. इस दौरान दिखाई देने वाली सभी भाषाओं की सूची में से अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और अपने दोस्तों से अपनी भाषा में बात करें.

 

Facebook में करें बदलाव

अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन (Android smartphone) पर फेसबुक ऐप (Facebook App) को खोलें. फिर स्क्रीन के शीर्ष पर आपको दाईं ओर तीन क्षैतिज रेखाएँ (three horizontal lines) दिखाई देंगी. मेनू पर जाने के लिए इन पर क्लिक करें.

नीचे स्क्रॉल करें और सेटिंग्स और गोपनीयता विकल्प पर जाएं. इसके बाद अब ईआप को सेटिंग्स पर क्लिक करना होगा.

इसे भी पढ़ें : Oppo ने लॉन्च किया ColorOS 13, एक्वामॉर्फिक-डिज़ाइन से है प्रेरित

अब आप को प्रेफरेंस टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप को भाषा और क्षेत्र का विकल्प चुनना होगा. अब आपके सामने बहुत से विकल्प आयेंगे, पहले विकल्प पर क्लिक करें.

Instagram और Facebook पर अपनी ही भाषा में बात करने का मिल रहा मौका

इसके बाद आपके सामने सभी भाषाओं की लिस्ट खुल जाएगी. अब आप अपने हिसाब से कोई भी भाषा चुन सकते हैं और अपने दोस्तों से अपनी भाषा में बात कर सतके हैं.

आजकल लोगों के बीच सोशल मीडिया का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. अगर हम फेसबुक और इंस्टाग्राम की बात करें तो यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जहां लोग न्यूज और टीवी चैनलों के प्रोग्राम देख सकते हैं और कुछ भी लिख-पढ़ सकते हैं. यहां लोगों को अपने विचार व्यक्त करने की पूरी आजादी है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Nowadays the craze of social media is increasing among the people. If we talk about Facebook and Instagram, then it is the largest social media platform in the world. Where people can watch programs of news and TV channels and can write and read anything. Here people have complete freedom to express their views.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X