Location Tracking : अब आप फोन के जरिए अपने दोस्तों की लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं! जाने कैसे

|

ऐसी कई स्थितियां हैं जिनमें हम जानना चाहते हैं कि हमारे दोस्त या रिश्तेदार कहां हैं लेकिन हम उनसे संपर्क नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे समय में लोकेशन ट्रैकिंग (Location Tracking) का नाम सामने आता है और ऐसे तरीके खोजे जाते हैं जिनकी मदद से स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए लोगों को ट्रैक (tracked) किया जा सके. आज हम आपको उन सामान्य तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल लोगों की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जाता है और ये तरीके स्मार्टफोन या मोबाइल नंबर के जरिए अपनाए जाते हैं.

 
Location Tracking : फोन के जरिए करें अपने दोस्तों की लोकेशन ट्रेस

आपको बता दें कि लोकेशन ट्रैकिंग के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये ऐप आपका अहम डेटा चुरा सकते हैं और ये सुरक्षित नहीं हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी तरीकों में लोकेशन ट्रैकिंग का सबसे आम और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका टेलीकॉम कंपनियों से जुड़ा है. यह पुलिस और सरकारी एजेंसियों द्वारा किसी के स्थान का पता लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि है. इसमें ये लोग उस व्यक्ति की टेलीकॉम कंपनी से मदद लेते हैं और कोर्ट के आदेश पर यह कंपनी यूजर की डिटेल्स को ट्रैक कर पुलिस को देती है. इस पद्धति का उपयोग आम जनता नहीं कर सकती है.

Truecaller ऐप का करें इस्तेमाल

अब हम आपको उस ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद पुलिस या टेलीकॉम कंपनियों की मदद के बिना यह पता लगा सकते हैं कि आपके परिचित की लोकेशन क्या है. इसके लिए आप Truecaller ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको बस सर्च बार में वह नंबर डालना है जिसकी लोकेशन आप पता करना चाहते हैं. इसके बाद आप निकास स्थान नहीं जान पाएंगे, लेकिन क्षेत्र निश्चित रूप से पता चल जाएगा. आप उस व्यक्ति के संचालिका (Operator) का पता भी प्राप्त कर सकेंगे और यदि आप नाम नहीं जानते हैं, तो आप उसका नाम भी जान सकेंगे.

Location Tracking : फोन के जरिए करें अपने दोस्तों की लोकेशन ट्रेस

WhatsApp

दूसरा तरीका, जिससे आप किसी की भी लोकेशन जान सकते हैं, वह है WhatsApp. इस तरह आप अपने सामने वाले की लोकेशन के बारे में जान जाते हैं. अगर कोई आपके साथ लाइव लोकेशन या करंट लोकेशन (live location or current location) शेयर करता है तो आप उनकी लोकेशन और मूवमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
For your information, let us tell you that the most common and most used method of location tracking in all the methods is related to telecom companies. This is the method used by the police and government agencies to trace one's location. In this, these people take help from that person's telecom company and on the orders of the court, this company tracks the user's details and gives it to the police.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X