ऐप की मदद से ऑनलाइन Indane Gas सिलेंडर कैसे बुक करें

|
ऐप की मदद से ऑनलाइन Indane Gas सिलेंडर कैसे बुक करें

इंडियन ऑयल भारतीय रसोई में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG) पहुंचाने में सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है। कंपनी घरेलू और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए विभिन्न प्रकार के सिलेंडर प्रदान करती है। हमारे पास घरेलू उपयोग के लिए 5 किग्रा और 14.2 किग्रा के सिलिंडर हैं।

 

इसके अलावा, कंपनी ग्राहकों को अपनी वेबसाइट, एप्लिकेशन, एसएमएस, व्हाट्सएप, आईवीआरएस सेवाओं और अन्य का उपयोग करके एलपीजी बुक करने की भी अनुमति देता है। इस आर्टिकल में, हम उन तरीकों के बारे में विस्तार से बात करेंगे जिनसे आप आसानी से इंडेन गैस बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं। तो बिना ज्यादा देर किए चलिए शुरू करते हैं।

वेबसाइट के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर कैसे बुक करें

इंडेन गैस सिलिंडर को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से जल्दी बुक किया जा सकता है। कोई भी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके सिलेंडर बुक करने के लिए वेबसाइट पर भुगतान कर सकता है। हालांकि, गैस सिलेंडर बुक करने के लिए आपको पहले वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:

  1. इस लिंक पर क्लिक करें और Register Now पर टैप करें।
  2. आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, और बहुत कुछ भरने के लिए कहा जाएगा।
  3. एक बार हो जाने के बाद, आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर रजिस्टर करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  4. एक बार जब आप वेबसाइट पर रजिस्टर हो जाते हैं, तो आप विवरण के साथ लॉग इन कर सकते हैं और फिर वेबसाइट से ऑर्डर देने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। आदेश संबंधित वितरक को भेजा जाएगा, और आप सीधे वेबसाइट से गैस सिलेंडर की स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे।

मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से इंडेन गैस सिलेंडर कैसे बुक करें

ग्राहक अपने एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस पर गैस सिलेंडर बुक करने के लिए इंडियनऑयल वन एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:

 
  1. Google Play Store या Apple App Store पर जाएं और IndianOil One एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
  2. एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, एप्लिकेशन खोलें और सिलेंडर बुकिंग के लिए खुद को रजिस्टर करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  3. ऑर्डर सिलेंडर विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण भरें। फिर, ऑर्डर नाउ पर क्लिक करें और डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके भुगतान करें।
  4. इससे आप बिना ज्यादा परेशानी के अपना एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकेंगे।

व्हाट्सएप के जरिए इंडेन गैस सिलेंडर कैसे बुक करें

इंडियन ऑयल आपको व्हाट्सएप एप्लिकेशन का उपयोग करके अपना एलपीजी सिलेंडर बुक करने का विकल्प भी देता है। हालांकि, इस सेवा का लाभ केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों से ही उठाया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं।

  1. अपने Android या iOS स्मार्टफोन पर नंबर 7588888824 सेव करें।
  2. व्हाट्सएप एप्लिकेशन खोलें और प्लेटफॉर्म पर नंबर खोजें।
  3. चैट खोलें और बस टाइप करें REFILL। अब, इसे भेजने के लिए बस टैप करें।
  4. इससे आप सीधे व्हाट्सएप से गैस सिलेंडर बुक कर सकेंगे। दिलचस्प बात यह है कि आप अपनी बुकिंग की स्थिति भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बुकिंग की स्थिति जानने के लिए STATUS# और ऑर्डर नंबर एक ही नंबर पर भेजना होगा।
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
In this article, we will talk in detail about the various ways through which you can easily make Indane gas booking.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X